Big Change In Adani Gas Resignation Of Director 2023 | अदानी गैस में बड़ा बदलाव डायरेक्टर का इस्तिफा

Big Change In Adani Gas Resignation Of Director 2023 | अदानी गैस में बड़ा बदलाव डायरेक्टर का इस्तिफा

अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी टोटल गैस को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। अगर आपके पास भी अडानी टोटल गैस का शेयर है तो ये खबर आपके लिए जरूरी है। अडानी टोटल गैस की बोर्ड में शमिल टोटल एनर्जी के नॉमिनी डायरेक्टर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। ये खबर आने के बाद अडानी टोटल गैस के साथ शेयर का क्या होगा ये आने वाले समय ही बताएगा।

Big Change In Adani Gas Resignation Of Director
Big Change In Adani Gas Resignation Of Director

आये दिन अडानी ग्रुप को लेकर खबरें आती रहती हैं, कुछ दिन पहले ही अदानी ग्रुप के बंदरगाह कंपनी के ऑडिटर के तौर पर डेलॉयट ने इस्तिफा दे दिया था इसके चलते अडानी ग्रुप के तमाम शेयरो में बिकवाली देखने को मिली थी। अब अडानी टोटल को लेकर कुछ ऐसी ही खबर सामने आ रही है। आइए इसी खबर को  विस्तार से समझने की कोशिश करते हैं:

अडानी टोटल गैस के डायरेक्टर का इस्तीफा की जानकारी

अडानी टोटल गैस के बोर्ड ने शेयर बाजार को ये जानकारी दी कि अडानी टोटल गैस के नॉमिनीज के निदेशक ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। ये इस्तीफा 30 सितंबर 2023 को दिया गया है इस्तीफे के कारण अडानी टोटल गैस के डायरेक्टरशिप में हुई रीस्ट्रक्चरिंग को इस्तीफे का करण माना जा रहा है। हालांकि टोटल एनर्जी के नॉमिनी डायरेक्टर का चुनाव कर लिया गया है।

Big Change In Adani Gas Resignation Of Director
Big Change In Adani Gas Resignation Of Director

आने वाले समय में इस प्रस्ताव को कंपनी के बोर्ड और नॉमिनेशन कमेटी के सामने मंज़ूरी के लिए रखा जाएगा, तब जाकर नॉमिनी डायरेक्टर के नाम सामने आएगा। बता दे अडानी ग्रुप ने मुकेश अंबानी को टक्कर देने के लिए गैस सेक्टर में 20000 करोड़ का निवेश करने की योजना बनाई है। अडानी टोटल गैस की सालाना रिपोर्ट में इस बात का जिक्र किया गया था।

रिपोर्ट के मुताबिक वाहनों के लिए CNG के रिटेल बिक्री घरों, इंडस्ट्रीज़ को पाइप के जरिये गैस पहुंचाने को लेकर इंफ्रास्ट्रक्चर के विस्तार पर अगले 10 साल में 18000-20000 करोड़ रुपये  का निवेश किया जाएगा। बता दे कि ये Adani Group के तरफ से ये गैस सेक्टर में एक बड़ा कदम साबित हो सकता है।

अडानी टोटल गैस और टोटल ऊर्जा के संयुक्त वेंचर

अब अडानी टोटल गैस और टोटल ऊर्जा के संयुक्त वेंचर को आसान भाषा में समझने की कोशिश करते हैं। टोटल एनर्जी अडानी ग्रुप के साथ रेन्युबल एनर्जी के लिए ज्वाइंट वेंचर कर रहा है। टोटल एनर्जी ज्वाइंट वेंचर में 30 करोड़ डॉलर का निवेश करेगी, इस ज्वाइंट वेंचर में दोनों कंपनी के बराबर-बराबर हिस्सेदारी होगी। JV यानी ज्वाइंट वेंचर में 1050 मेगावाट का प्रोजेक्ट होगा जिसमें सौर ऊर्जा और पवन ऊर्जा शामिल होगी।

अडानी टोटल: शेयर गिरावट और नवीनतम विकासों का विश्लेषण

Big Change In Adani Gas Resignation Of Director : शुक्रवार को अडानी टोटल का स्टॉक 1.45% के गिरावट के साथ 613.5 रुपये पर बंद हुआ। इस साल की शुरुआत में आई हिंडनबर्ग के रिपोर्ट ने अडानी ग्रुप में बड़ी खलबली मचा दी थी। इस रिपोर्ट के आने के बाद अडानी ग्रुप के लिस्टेड कंपनियों के शेयर में तेज गिरावट दिखाई दी थी, और इस कम्पनी का मार्केट कैप 19 लाख रुपये से गिरकर 9 लाख करोड़ रुपये पर चला गया था।

हालांकि गुजरे कुछ महीनों में अडानी ग्रुप के शेयरों ने भी कुछ रिकवरी की है और गौतम अडानी ने अपने कारोबार को एक बार फिर से पटरी पर लौटाया है। जून तिमाही में अडानी ग्रुप के ज्यादा कंपनियों का प्रॉफिट और रेवेन्यू ग्रोथ अच्छी हो रही है। अगले महीने सुप्रीम कोर्ट में अडानी ग्रुप पर लगाए गए आरोप और SEBI की सुप्रीम कोर्ट को सौपी गई स्टेट्स रिपोर्ट पर सुनवाई होने वाली है।