Suzlon Energy Share Price 2023: प्रॉफिट हुआ डबल, अब क्या करें?💸

Contents hide

Suzlon Energy Share Price: प्रॉफिट हुआ डबल, अब आगे क्या करें?💸

मित्रों, आज हम आपको Suzlon Energy के शेयर मूल्य के लक्ष्य 2023, 2024, 2025, 2026, 2030, और 2040 तक, जो पूरे देश में एक समय पर नवीनीकरण ऊर्जा का सबसे बड़ा प्रदाता था। हम आज देखेंगे कि इस श्रेष्ठ कंपनी की दिशा क्या हो सकती है आने वाले वर्षों में, जैसे-जैसे कंपनी अपने व्यापार को बेहतर बनाने के लिए निवेश कर रही है। इस निवेश के साथ ही, व्यवसाय में वृद्धि के बड़े अवसरों की ओर संकेत मिल रहे हैं। हम कंपनी के मूल्यांकन, बैलेंस शीट, मूल्य इतिहास, महत्वपूर्ण मुख्य बिंदुओं, विश्लेषण और लाभ/हानि के बारे में भी बताएंगे।

लम्बे समय में देखा जाए, तो वित्तीय संकट के कारण कंपनी के व्यापार पर बहुत बुरा प्रभाव दिख रहा है, जिसके कारण Suzlon के शेयर प्राइस में भी भारी गिरावट आई है, लेकिन पिछले कुछ सालों से जैसे ही नवीनीकरण ऊर्जा की मांग बढ़ रही है, इसके कारण निवेशक Suzlon Energy के व्यापार में अच्छी वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं।

आज हम Suzlon Energy के व्यवसाय की पूरी विश्लेषण के साथ-साथ कंपनी के अवसरों पर भी नजर डालेंगे, जिससे हमें आने वाले सालों में Suzlon Energy Share Price Target का अंदाजा लग सकता है। चलिए, इसे विस्तार से विश्लेषण करते हैं:

What is Suzlon Energy ? (सुजलॉन एनर्जी क्या है?)

Suzlon Energy जो एक भारतीय वायुऊर्जा कंपनी है और इसकी बड़ी विंड टरबाइन निर्माता के रूप में जानी जाती है। यह एशिया में चौथी सबसे बड़ी विंड टरबाइन निर्माता है और दुनिया भर में यह 8वीं सबसे बड़ी विंड टरबाइन निर्माता है। सुजलॉन एनर्जी की लौकिक मूल्य के मामले में, यह दुनिया की सबसे मूल्यवान पवन ऊर्जा कंपनी है। 

Suzlon Energy Share Price 2023
Suzlon Energy Share Price 2023

Suzlon Energy 17 देशों में अधिकतम 20 गीगावॉट की विंड कैपेसिटी के प्लांट्स स्थापित कर चुके हैं। भारत में कंपनी के पास 13.9 गीगावाट के विंड एनर्जी एसेट्स हैं, जो वायुऊर्जा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण हैं। इसके अलावा, ग्रुप के पास भारत के बाहर 5.9 गीगावाट की इंस्टॉल्ड कैपेसिटी है, जो उनके वैश्विक प्रक्षेप को दिखाता है। सुजलॉन ग्रुप वायुऊर्जा के क्षेत्र में एक प्रमुख खिलाड़ी है और वायुऊर्जा संयंत्रों की विकास के लिए विशेषज्ञता रखता है।

सुजलॉन एनर्जी का शानदार प्रदर्शन: (Great performance of Suzlon Energy Share)

सुजलॉन एनर्जी ने अपनी पहली तिमाही की आय के हिस्से के रूप में जून में समाप्त तिमाही के लिए 101 करोड़ रुपये का समेकित शुद्ध लाभ दर्ज किया है। यह लाभ पिछले साल की इसी तिमाही के 2,433 करोड़ रुपये से 96% कम है, जिससे प्रतिशत में बड़ी कमी हुई है। इसके अलावा, क्रमिक आधार पर, पिछली मार्च तिमाही में शुद्ध लाभ 280 करोड़ रुपये से 64% कम हो गया है। यह आर्थिक जानकारी है और सुजलॉन एनर्जी की वित्तीय स्वास्थ्य को दर्शाती है।

आनेवाले समय में Suzlon Energy की ग्रोथ किस दिशा में जा सकती है, आज हम कंपनी के व्यापार को विस्तार से विश्लेषण करेंगे, साथ ही कंपनी के भविष्य के मौकों पर भी ध्यान देंगे, जिससे हमें Suzlon Energy के शेयर मूल्य लक्ष्य (Suzlon Energy Share Price Target) का अच्छा अंदाजा हो सकता है। चलिए इसे विस्तार से विश्लेषण करके देखते हैं।

कंपनी के शेयरों का 52 हफ्तों का उच्चतम स्तर 33.15 रुपये है, जो उनके वित्तीय सफलता की एक प्रमुख दिशा है। यह विजय प्रदर्शन निवेशकों के लिए एक अद्वितीय मौका प्रस्तुत करता है और कंपनी के भविष्य की दिशा को दर्शाता है।

Overview of Suzlon Energy: सुजलॉन एनर्जी का अवलोकन
कंपनी का मूल्यांकन
बाजार पूंजीकरण (₹ Cr.)* ₹ 42,533.99
फेस वैल्यू (₹) ₹ 2.00
साल का न्यूनतम स्तर (₹) ₹ 9.95
साल का उच्च स्तर (₹) ₹ 33.15
प्राइस टू बुक (X)* ₹ 13.67
प्राइस टू अर्निंग (P/E) (X)* ₹ 166.16
EPS- हर शेयर पर कमाई (₹) ₹ 0.19
सेक्टर P/E (X) (₹) ₹ 66.42

 

Suzlon Energy Share Price Target 2023: सुजलॉन एनर्जी शेयर मूल्य लक्ष्य 2023

पिछले कुछ सालों से देखा जाए, तो Suzlon Energy Share ने लगातार हर तिमाही परिणाम में बहुत ही अच्छा प्रदर्शन किया है, जहां दिख रहा है कि कंपनी की बिक्री और लाभ में बहुत ही अच्छी वृद्धि हो रही है। कंपनी ने अपने व्यय को काफी कम करके अपने लाभ में निरंतर वृद्धि कर रही है, जिसके कारण विश्लेषकों को यह लग रहा है कि कंपनी के स्टॉक में तेज ग्रोथ की संभावना है।

Suzlon Energy का व्यापार जैसे-जैसे पटरी पर आ रहा है, उसके परिणामस्वरूप, कंपनी को धीरे-धीरे नए बड़े-छोटे परियोजनाओं का काम भी प्राप्त हो रहा है। आने वाले दिनों में, Suzlon Energy इन नए परियोजनाओं का सफलतापूर्वक पूरा करती दिखाई देगी, जिसके कारण कंपनी की बिक्री और लाभ में भी वृद्धि की उम्मीद है।

आने वाले दिनों में, जैसे-जैसे Suzlon Energy बेहतर परिणाम प्रस्तुत करेगा, तो 2023 तक Suzlon Energy शेयर प्राइस के लक्ष्य के संदर्भ में देखें, पहला लक्ष्य 25 रुपये प्रति शेयर को पूरा करने की संभावना है। इस लक्ष्य के बाद, आप निश्चित रूप से दूसरा लक्ष्य 35 रुपये को प्राप्त करने के लिए विचार कर सकते हैं।

Suzlon Energy Share Price Target 2023 Table: सुजलॉन एनर्जी शेयर मूल्य लक्ष्य 2023 तालिका
Year Suzlon Energy Share Price Target 2023
First Target 2023 ₹ 25
Second Target 2023 ₹ 35

 

Suzlon Energy Share Price Target 2024: सुजलॉन एनर्जी शेयर मूल्य लक्ष्य 2024

Wind Energy के परिपेक्ष्य में, Suzlon Energy भारत की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक के रूप में प्रकट होती है, जिसमें कंपनी को लगभग 33 प्रतिशत मार्केट शेयर पर अकेला दावा करने का अधिकार है। कंपनी Clean Energy की बढ़ती मांग को देखते हुए लगातार अपनी पॉवर प्रोडक्शन क्षमता को बढ़ाने के लिए मेहनत कर रही है। वर्तमान में, कंपनी के पास 19,108 MW पॉवर प्रोडक्शन क्षमता है, और आने वाले दिनों में प्रबंधन इस क्षमता को बढ़ाने के लिए प्रतिवर्ष बढ़ती हुई निवेश कर रहा है।

इसके साथ ही, देखा जाए, Suzlon Energy अपने पवन तरंग चक्रद्धार में नई नई अद्वितीय नवाचार लागू करके लगातार अपनी ऊर्जा उत्पादन क्षमता को बढ़ा रही है। कंपनी अपनी ऊर्जा उत्पादन क्षमता को विभिन्न तरीकों से बढ़ाते हुए आपके नजरों में बढ़ती दिखेगी, और इसके साथ ही कंपनी की बाजार सेवा क्षमता में भी वृद्धि की ओर बढ़ रही है।

कंपनी के मार्केट शेयर बढ़ने के साथ ही, 2024 तक Suzlon Energy के शेयर मूल्य के लक्ष्य को देखते हुए, पहला लक्ष्य आपको 40 रुपये तक पहुंचने का मौका मिल सकता है। इसके बाद, आप दूसरा लक्ष्य 45 रुपए को प्राप्त करने के लिए विचार कर सकते हैं।

Suzlon Energy Share Price Target 2024 Table: सुजलॉन एनर्जी शेयर मूल्य लक्ष्य 2024 तालिका
Year Suzlon Energy Share Price Target 2024
First Target 2024 ₹ 40
Second Target 2024 ₹ 45

 

Suzlon Energy Share Price Target 2025: सुजलॉन एनर्जी शेयर मूल्य लक्ष्य 2025

Suzlon हमेशा अपने प्रोडक्ट को बेहतर बनाने के लिए अपने Research and Development पर बहुत अधिक ध्यान देता है। व्यवस्थापन के दीर्घकालिक अनुभव से, कंपनी ने पवन चक्र में महत्वपूर्ण नवाचार और विकास किया है, जिसके परिणामस्वरूप कंपनी अपने पवन चक्रों में ऊर्जा उत्पादन क्षमता को सुदृढ़ करने में सक्षम हुई है।

साथ ही, देखा जाए, कंपनी अपने बेहतरीन आर एंड डी के सहायता से धीरे-धीरे कार्बन-फाइबर की अगली पीढ़ी के नए पवन तरंग मॉडल विकसित करने की दिशा में तेजी से काम कर रही है। विश्लेषकों के अनुसार, जैसे-जैसे Suzlon Energy अपने मजबूत आर एंड डी की सहायता से बेहतरीन प्रोडक्ट डेवलप करते दिखेंगे, इसके परिणामस्वरूप कंपनी को फायदा होगा और व्यापार में आने वाले सालों में एक बड़ी बढ़ोतरी की पूरी क्षमता दिखाई देती है।

कंपनी के आर एंड डी जैसे-जैसे मजबूत होते जाएंगे, Suzlon Energy के शेयर प्राइस टारगेट 2025 तक व्यवसाय में बढ़त के साथ ही पहला लक्ष्य आपको 50 रुपए के करीब देखने का मौका मिल सकता है। इस लक्ष्य को पूरा करने के बाद, आपको शीघ्र ही दूसरा लक्ष्य भी 55 रुपए के पास दिखाई देगा।

Suzlon Energy Share Price Target 2025 Table: सुजलॉन एनर्जी शेयर मूल्य लक्ष्य 2025 तालिका

Year Suzlon Energy Share Price Target 2025
First Target 2025 ₹ 50
Second Target 2025 ₹ 55

 

Suzlon Energy Share Price Target 2026: सुजलॉन एनर्जी शेयर मूल्य लक्ष्य 2026

Suzlon Energy जल्द ही अपने ऊपर लगे कर्ज को कम करने पर मूल फोकस देने की मैनेजमेंट पूरी तरह से ध्यान दे रही है, और वर्तमान में कंपनी सबसे अधिक मुनाफा कमाने वाले प्रोजेक्ट पर विशेष ध्यान देने का काम कर रही है, जिसके मार्जिन प्रॉफिट सबसे अधिक है। इससे कंपनी अपने मुनाफे को बढ़ाने के साथ आने वाले दिनों में अपने ऊपर के कर्ज को तेजी से कम करने की दिशा में कदम रख रही है।

पिछले कुछ सालों में देखा जाए, कंपनी ने अपने ऊपर लगे कर्ज को बहुत ही प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने में सफलता पाई है, जिसकी वजह से अब कंपनी को हर साल ब्याज दर को बहुत ही कम करने की आवश्यकता नहीं है, और इससे Suzlon Energy के व्यावासिक मार्जिन में धीरे-धीरे मुनाफा देखने को मिल रहा है और आने वाले दिनों में कर्ज की धीरे-धीरे कमी के साथ ही और भी तेजी से कंपनी के मुनाफे में वृद्धि दिखने की संभावना है।

जैसे-जैसे कंपनी के ऊपर से कर्ज कम होता दिखेगा, Suzlon Energy के शेयर प्राइस टारगेट 2026 में व्यावासिक में अच्छी वृद्धि को दर्शाने के साथ पहला लक्ष्य आपको 60 रुपये देखने की उम्मीद है। इसके बाद, आपको जरूर दूसरा लक्ष्य 65 रुपये तक पहुंचने के लिए विचार करना चाहिए।

Suzlon Energy Share Price Target 2026 Table: सुजलॉन एनर्जी शेयर मूल्य लक्ष्य 2026 तालिका
Year Suzlon Energy Share Price Target 2026
First Target 2026 ₹ 60
Second Target 2026 ₹ 65

Suzlon Energy Share Price Target 2030: सुजलॉन एनर्जी शेयर मूल्य लक्ष्य 2030

आनेवाले समय में हर दिन बढ़ते हुए लोग Green Energy का उपयोग करने के ओर बढ़ रहे हैं, और जैसे-जैसे अधिक लोग अपने अधिकांश कार्यों के लिए Green Energy का उपयोग करने में आगे आएंगे, उसका डिमांड भी उसी तरीके से तेजी से बढ़ रहा है। Suzlon Energy के प्रबंधन ने इस सेक्टर के विकास को ध्यान में रखते हुए अपने उत्पादन क्षमता को बढ़ाने के लिए कदम उठाया है, जो इस वृद्धि के साथ मिलते जुलते हैं।

विश्लेषकों का मानना है कि साल 2030 तक, भारत में Green Energy का उपयोग अधिकांश टोटल ऊर्जा उपयोग का लगभग 50% तक बढ़ेगा, और इस बढ़ते हुए उपयोग का सबसे अधिक फायदा इस क्षेत्र में काम कर रही अन्य कंपनियों को मिलेगा, साथ ही Suzlon Energy, जो इस सेगमें मुख्य कंपनी है, इस वृद्धि का भी फायदा उठाएगी।

लंबे समय के दौरान व्यापार के बढ़ोतरी के अवसरों को देखते हुए, Suzlon Energy के शेयर प्राइस का लक्ष्य 2030 तक निवेशकों को अद्वितीय लाभ प्रदान करने की संभावना है, और शेयर की मूल्य 150 रुपये के आसपास व्यापार होने की संभावना है। इस लक्ष्य को पूरा करने के बाद, आप विचार कर सकते हैं कि क्या दूसरे लक्ष्य के रूप में 200 रुपये के आसपास व्यापार करने के बारे में सोचना चाहते हैं।

Suzlon Energy Share Price Target 2030 Table: सुजलॉन एनर्जी शेयर मूल्य लक्ष्य 2030 तालिका
Year Suzlon Energy Share Price Target 2030
First Target 2030 ₹ 150
Second Target 2030 ₹ 200

 

Suzlon Energy Share Price Target 2040: सुजलॉन एनर्जी शेयर मूल्य लक्ष्य 2040

लम्बे समय के दौरान, देखा जा रहा है कि भारत सरकार पर्यावरण के प्रति सजग होते हुए धीरे-धीरे विभिन्न नवाचारत्मक ऊर्जा स्रोतों पर अपनी आवश्यकता को बढ़ा रही है। सरकार का पूरा उद्देश्य है कि आने वाले कुछ वर्षों में ऊर्जा के लिए ज्यादा से ज्यादा नवाचारी ऊर्जा की ओर प्रतिस्थापित करें, और इसके लिए सरकार इस क्षेत्र में काफी अधिक निवेश भी कर रही है।

इसके साथ ही, देखा जाता है कि सरकार भी नवाचारी ऊर्जा क्षेत्र से जुड़ी कंपनियों को प्रोत्साहित करने के लिए नई योजनाओं के तहत अपनी उत्पादन क्षमता को विभिन्न तरीकों से बढ़ाने के लिए सहायता प्रदान कर रही है। इसकी वजह से Suzlon Energy जैसी कंपनियाँ सरकार की विभिन्न योजनाओं से फायदा उठाने में सफलता प्राप्त कर रही हैं, और आने वाले समय में व्यापार में एक महत्वपूर्ण वृद्धि की संभावना है।

जैसे-जैसे सरकार इस क्षेत्र के विकास का समर्थन करती जा रही है, Suzlon Energy के शेयर प्राइस का लक्ष्य 2040 तक कंपनी को इसका फ़ायदा मिल सकता है, और इसके साथ ही बेहतर वृद्धि के साथ शेयर की मूल्य को लगभग 900 रुपये के पास देखने की संभावना है।

Suzlon Energy Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2026, 2030, 2040 Table: सुजलॉन एनर्जी शेयर मूल्य लक्ष्य 2023, 2024, 2025, 2026, 2030, 2040 तालिका
Year Suzlon Energy Share Price Target
First Target 2023 25
Second Target 2023 35
First Target 2024 40
Second Target 2024 45
First Target 2025 50
Second Target 2025 55
First Target 2026 60
Second Target 2026 65
First Target 2030 150
Second Target 2030 200
Target 2040 900

 

Future of Suzlon Energy Share: सुजलॉन एनर्जी शेयर का भविष्य

Suzlon Energy भविष्य की अवसरों को ध्यान में रखते हुए अब से ही आगामी दिनों में नए-नए स्थानों पर Wind Turbine सेटअप करने के लिए काम कर रहा है, और जैसे-जैसे कंपनी की उत्पादन क्षमता में वृद्धि होगी, व्यापार में इसका जरुर फ़ायदा होने की संभावना है।

सरकार भी Green Energy सेक्टर को प्रमोट करने के लिए समय-समय पर बहुत सारे राहत पैकेज की घोषणा कर रही है, जिससे Suzlon Energy के भविष्य के दिनों में बढ़ती गति के संकेत मिल रहे हैं। यदि कंपनी भविष्य के इस अवसर को पूरी तरह से देखती है और उसे अच्छी तरह से निभाती है, तो शेयर प्राइस में एक उछाल आने की संभावना है।

Risk of Suzlon Energy Share: सुजलॉन एनर्जी शेयर का जोखिम

Suzlon Energy के बिज़नस में सबसे बड़ी रिस्क की बात करें तो इस सेक्टर की भविष्य में बढ़ती ग्रोथ के अवसर को देखते हुए, लगातार बहुत सारी कंपनियाँ इस सेक्टर में प्रवेश कर रही हैं और इसमें काफी बड़ी मात्रा में निवेश कर रही हैं, जिसके कारण Suzlon Energy को निवेश करने के लिए कम पूंजी हो सकती है, जिसके कारण अपने व्यापार को विकसित करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।

कंपनी ने कई बार कर्ज के कारण आर्थिक संकट का सामना किया है, जिसके कारण कंपनी बैंककर्ताओं के साथ मुश्किलात में पड़ गई थी। हालांकि, एक मौका द्वारा बैंकों ने Suzlon कंपनी को उसके वित्तीय स्थिति को सुधारने का अवसर प्रदान किया। यदि कंपनी आने वाले दिनों में अच्छा प्रदर्शन नहीं करती और कर्ज का समय पर चुका नहीं पाती, तो शेयर में एकतरफ़ा गिरावट का सामना कर सकता है।

मेरी राय:-

Suzlon Energy में भविष्य में जितने अधिक विकास के अवसर दिखते हैं, उसके साथ ही शेयर में उतना ही अधिक जोखिम भी शामिल होता है। यदि आप इस शेयर में निवेश करने का विचार बना रहे हैं, तो आपको पैसे निवेश करने की राशि को उस स्तर पर रखना चाहिए जिस पर नुकसान के बावजूद आपको अधिक हानि नहीं हो। जैसे-जैसे कंपनी लगातार अच्छे परिणाम प्रस्तुत करती है, आप भी उसी अनुसार निवेश राशि को बढ़ा सकते हैं।

यदि आप एक दीर्घकालिक निवेशक हैं और केमिकल सेक्टर के इस उभरते हुए कंपनियों में निवेश करना चाहते हैं, तो Suzlon Energyएक बहुत ही अच्छी विकल्प के रूप में प्रतिपादित हो सकती है। हालांकि, ध्यान दें कि किसी भी निवेश से पहले, आपको कंपनी के व्यवसाय के बारे में गहरा विश्लेषण करना चाहिए और वित्तीय सलाहकार की सलाह लेना हमेशा महत्वपूर्ण होता है।

Suzlon Energy Share F.A.Q.

सुजलॉन एनर्जी एक भारतीय प्राधिकृत नवाचारी ऊर्जा कंपनी थी जो पहले जीरो कैपिटल और उच्च ऋण भार में काम कर रही थी। लेकिन उनके भविष्य को जानने के लिए आपको निम्नलिखित कुछ बातों का ध्यान देना चाहिए:

  1. वित्तीय स्थिति: सुजलॉन एनर्जी की वित्तीय स्थिति कैसी है? कंपनी के ऋण और कर्ज कितने हैं? कंपनी के पास कितने प्रोजेक्ट्स चल रहे हैं और कितने पूरे हुए हैं?

2.ऊर्जा सेक्टर की प्रस्तावना: भारत में ऊर्जा सेक्टर की प्रस्तावना क्या है? सौर ऊर्जा, वायु ऊर्जा, जल ऊर्जा आदि के लिए कौन-कौन से नए प्रोजेक्ट्स और          संविदान हो रहे हैं?

क्या Suzlon Energy कंपनी ऋणमुक्त है?

नहीं, Suzlon Energy के ऊपर एक बड़ी मात्रा में कर्ज का बोझ जरूर है, हालांकि प्रबंधन अपने ऊपर के कर्ज को कम करने के लिए पूरी कोशिश में लगा हुआ है।

मेरी उम्मीद है कि आपने Suzlon Energy Share Price Target 2025, 2026, 2030 और 2040 आर्टिकल को पढ़कर कंपनी के व्यवसाय का विस्तृत विश्लेषण किया होगा। यह आपको कंपनी की दिशा में जाने की क्षमता प्रदान करेगा। अगर आपके पास इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न या सुझाव है, तो कृपया हमें अपने टिप्पणियों में साझा करें। हमें खेद है कि आपको हमारे और आर्टिकल के बारे में जानकारी प्राप्त करने में समय लग गया, लेकिन शेयर मार्किट के बारे में और भी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे अन्य लेखों को भी देख सकते हैं। 

ऐसे ही बिजनेस जगत के खबर के लिए बने रहे Investingzilla.com पर

किसी भी शेयर में निवेश करने से पहले अपने निवेशक सलाहकार से सलाह जरूर लें।

और पढ़ें :
Deepak Nitrite Share Price Target 2025 | तेजी के दिख रहे सभी अच्छे संकेत, जानिए टार्गेट्स