A Big Challenge for Tata Motors and Tesla 2023: Know the whole story | भारत में इलेक्ट्रिक कारों के मामले में टाटा मोटर्स और Tesla के लिए आ रही है एक बड़ी चुनौती: जानिए पूरी कहानी

भारत में इलेक्ट्रिक कारों के मामले में टाटा मोटर्स और Tesla के लिए आ रही है एक बड़ी चुनौती: जानिए पूरी कहानी (A Big Challenge for Tata Motors and Tesla: Know the whole story)  

भारत में इलेक्ट्रिक कार के मामले में अगुवा टाटा मोटर्स के सामने एक बड़ी चुनौती खड़ी होने जा रही है। हालांकि ये चुनौती सिर्फ टाटा मोटर्स तक सीमित नहीं है। भारत में आने वाले समय में पैर ज़माने की सोच रहे Elon Musk की Tesla को भी चुनौती मिलने वाली है। असल में भारत में एक नई इलेक्ट्रिक कार कंपनी एंट्री करने जा रही है और इसकी सीधी चुनौती Tata Motors, Mihandra, Tesla और Hyundai जैसी कार कंपनी से होगी। तो क्या है पूरी कहानी चलिए आपको बताते हैं:

इलेक्ट्रिकल मैन्युफैक्चरिंग VinFast Auto जल्द ही इंडियन मार्केट में एंट्री करने वाला है, और ये कंपनी सिर्फ भारत में इम्पोर्ट कर के इलेक्ट्रिक व्हिकल बेचने का इरादा नहीं रखती बल्कि कंपनी भारत में अपना इलेक्ट्रिकल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट भी लगाना चाहती है।

अवश्य पढ़ें: Top Railway Stocks Who Turns Multibaggers & Gave Up to 300% Returns Since Last Budget

VinFast Auto: भारत में इलेक्ट्रिक कारों के लिए एक बड़ी चुनौती और वियतनामी नई कार कंपनी की एंट्री

VinFast Auto वियतनाम की Vingroup की ऑटो मोबाइल कंपनी है जो कि इलेक्ट्रिक कार बनाती है। VinFast Auto की भारत में प्रवेश इसलिए जरूरी है कि अगर इस कंपनी का प्लांट भारत में लगता है तो ये देश में वियतनाम की पहली मैन्युफैक्चरिंग प्लांट होगी। अब बात करते हैं Tesla, Tata Motors, Mahindra के लिए, इसमें डर की क्या बात है। असल में पिछले ही महीने VinFast Auto दुनिया में तीसरी सबसे ज्यादा वैल्यू वाली कार कंपनी के तौर पर उभरी है।

कंपनी के पास इलेक्ट्रिक कार के एक लंबी कतार है और भारत जैसा Price Sensitive Market में अगर VinFast सही दाम में कार उतरती है, तो भारत में एंट्री करने के लिए अभी से ही टेस्ला के लिए पहला बड़ी चुनौती हो जाएगी। इतना ही नहीं, हाल ही में नई Tata Nexon EV launch कर के भारत में खलबली मचाने वाली टाटा मोटर्स के लिए भी अपनी पूरी Electric Vehicle कार स्ट्रैटजी बदलने के लिए मजबूर होना पर सकता है। टाटा मोटर Electric Vehicle की खरीदारी शुरू से देश में सबसे टॉप पर है। इस मार्केट में M&M, Hyundai, MG Motor, Kia India और Dyad’kino भी अपनी जगह बनाने की कोशिश में लगी हुई है।

VinFast Auto: भारत में नई मैन्युफैक्चरिंग प्लांट की संभावना और विभाजित फोकस

ET की रिपोर्टर ET की खबर के मुताबिक VinFast Auto ने अपने प्लांट के लिए कई राज्य से बात की है और उसके बाद कंपनी का फोकस अब तमिलनाडु और गुजरात पर है। यही कंपनी अपना मैन्युफैक्चरिंग प्लांट तमिलनाडु या गुजरात में लगा सकती है। खबर के मुताबिक VinFast Auto तेजी से देश में बड़ा निवेश करने की तैयारी में है। हालांकि ये अभी साफ नहीं है कि कंपनी अपनी मैन्युफैक्चरिंग का इस्तेमाल भारत में ही अपनी कार बेचने के लिए करेगी या दूसरे देश में भी एक्सपोर्ट करेगी।

VinFast Auto: दुनिया के तीसरे सबसे बड़े ऑटोमोबाइल कंपनी बनने का सफर

VinFast Auto की वैल्यूएशन हाल के सालों में VinFast ने अपनी तेज ग्रोथ रफ़्तार से सभी देश दुनिया को चौंकाया है। सबसे अच्छी बात यह है कि VinFast कैपिटलाइजेशन के हिसाब से दुनिया के तीसरी सबसे बड़ी कार कंपनी बन गई है। अब केवल Toyota और Tesla ही इस मामले में आगे हैं। Nasdaq पर लिस्टिंग के बाद इसका शेयर 700% तक चढ़ चुका है। यह लिस्टिंग के बाद से VinFast Auto वैल्यूएशन 191 अरब डॉलर पर पहुंच गई थी। हालांकि, VinFast पिछले साल 7400 कार ही बेचीं है। लेकिन कंपनी का मकसद इस साल 40000-50000 तक कार बेचना है।

कंपनी तेजी से वियतनाम के बाहर अपना कदम रख रही है। कंपनी अमेरिका में टेस्ला को चुनौती देने के मूड में है जहां टेस्ला का मार्केट शेयर 50% से भी ज्यादा है। इसी साल जुलाई में अमेरिका के North Carolina में कंपनी ने अपनी पहली मैन्युफैक्चरिंग प्लांट खोली है। ये 1800 एकड़ के लंबे चौरे इलाके में फैली है। इस प्लांट से कंपनी 150000 कार सलाना बनाना चाहती है।

VinFast की इलेक्ट्रिक कार मॉडल्स: भारत में बढ़ते इलेक्ट्रिक वाहन बाजार की चुनौती

VinFast की कार मॉडल्स की बात करें तो वीएफ6, वीएफ7, वीएफ8, सिटी एडिशन, और वीएफ9 मॉडल बनती है। भारत में इलेक्ट्रिक कार का बाजार तेजी से बड़ा हो रहा है। पेट्रोल डीज़ल से होने वाले प्रदूषण के चलते लोग इन्हें छोड़ रहे हैं ,साथ ही सरकार की नीति भी इलेक्ट्रिक व्हीकल के अनुकूल है।

ऐसे में तमाम विदेशी कंपनियां भी देश के इस बड़े बाजार में अपना कदम रखना चाहती हैं, VinFast इसमे से एक है हालांकि इस कंपनी का तादात बढ़ने से बाजार में गलाकाट प्रतिस्पर्धा छिड़ सकती है। Tata Motors और Tesla के लिए भी सबसे बड़ी फिक्र इसी चीज को लेकर है। हालांकि इस जंग को सबसे ज्यादा फायदा ग्राहकों को होने वाला है।

Note: ये खबर हमने केवल आपकी जानकारी के लिए बनाई है। इस तरह की खबर से अपडेट रहने के लिए देखते रहें investingzilla.com

और पढ़ें :