Revolution in the Insurance Sector 2023 | बीमा क्षेत्र में 2023 की क्रांति: यूपीआई जैसा बड़ा बदलाव

दरअसल, बीमा सुगम के एक्सपर्ट काफी तारीफ कर रहे हैं, और इसने काफी सुर्खियां भी बतोरी हैं। भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण, जिसे IRDAI कहा जाता है, बीमा सुगम नाम से एक ऐसा डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म लेकर आ रहा है जहाँ आपके बीमा से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान हो सकेगा,

मतलब यह है कि जैसे आप अमेज़न, फ्लिपकार्ट, मिन्ट्रा जैसे ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल करते हैं, यहाँ आप अपने पसंद के मोबाइल, कपड़े और दूसरे उत्पादों को खरीदते हैं, वैसे ही ऑनलाइन दुकान अब इंश्योरेंस के लिए भी होगी। बीमा निगम एक सेंट्रलाइज्ड ऑनलाइन इंश्योरेंस मार्केट के तरह काम करेगा जहाँ सभी बीमा कंपनियां अपनी तमाम उत्पादों को इस प्लेटफ़ॉर्म पर उपलब्ध रखेंगी,

इस प्लेटफ़ॉर्म पर बीमा कंपनियों के साथ-साथ सभी बीमा एजेंट, ब्रोकर, बैंक और यहां तक कि किसान भी इस प्लेटफ़ॉर्म पर मौजूद रहेंगे। आप बीमा सुगम नाम के इस ऑनलाइन दुकान पर कहीं भी, जब चाहें, जीवन बीमा, स्वास्थ्य बीमा, कार बीमा सहित अपनी पसंद के लिए कोई भी उत्पाद खरीद सकेंगे।

बीमा की बिक्री हो जाने के बाद, इसकी सर्विसिंग से लेकर क्लेम मैनेजमेंट से जुड़ी सारी सेवाएं इस प्लेटफ़ॉर्म पर उपलब्ध होगी, इसके लिए आपको किसी दस्तावेज़ के बारे में कोई नीति नहीं बताई गई है, केवल पॉलिसी नंबर की जरूरत होगी। मतलब यह हुआ कि जब बीमा सुगम बीमा प्लेटफ़ॉर्म सुरू होगा,

उसके बाद बीमा से जुड़े सभी काम इस डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर निपटेंगे। बता दे, बीमा सुगम का कुल बजट लगभग 85 करोड़ से बढ़कर 200 करोड़ रुपये कर दिया गया है।

बीमा सुगम: डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म से बीमा मार्केट में नई क्रांति (Revolution in the Insurance Sector)

Revolution in the Insurance Sector – आईआरडीएआई ने डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म के निर्माण के लिए एक पैनल भी नियुक्त किया है, वहीं प्लेटफ़ॉर्म के लिए एक सर्वाइस नियुक्त करने की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। अब सवाल है कि बीमा सुगम प्लेटफ़ॉर्म से किसको फायदा होगा तो इस प्लेटफ़ॉर्म से हर उस नागरिक को फायदा होगा जो बीमा कराना चाहता है,

क्योंकि उसकी पसंद का बीमा खरीदने के लिए दूसरे या कहीं और जाने की जरूरत नहीं होगी, दरसल जीवन या गैर-जीवन बीमा क्षेत्र में सभी योजनाएं हैं, लेकिन ग्राहकों को पता नहीं है कि सबसे अच्छा और सस्ता नीति कौन दे रहा है और अलग-अलग बीमा के फायदे और नुक्सान क्या हैं।

इस समय बीमा सुगम ग्राहकों को एक ही मंच पर सही योजना का लाभ उठाने में मदद करेगा, अब ये सही योजना चुनने के लिए ग्राहकों को एजेंट से बात करें और अलग-अलग कंपनियों की वेबसाइट पर जाकर ग्राहकों को समय देना पड़ता है, इसके साथ ही बीमा कंपनियों का भी फायदा होगा कोई उत्पाद डिस्ट्रीब्यूटर पर उनका खर्च कम हो जाएगा।

ब्रोकर्स और एजेंट को भी फायदा होगा क्योंकि उन्हें इस एक प्लेटफ़ॉर्म से ज्यादा ग्राहक मिल जाएगा, आईआरडीएआई यानी नियामक को पूरा करना होगा कि सारी चीजें इंटीग्रेट हो जाएंगी तो रेगुलेट करना आसान हो जाएगा।

अगर बीमा कंपनियों की जरूरत कम होगी तो स्वाभाविक तौर पर बीमा सस्ता हो जाएगा, मतलब ग्राहकों को प्राइम पर सस्ता बीमा मिल जाएगा, ग्राहकों को जीवन बीमा और सामान्य बीमा पर जैसे बीमा पर कम प्रीमियम देना होगा तो उनके पैसे बचेंगे। तो ये भी संभावना है कि आईआरडीएआई जैसे बीमा सुगम के जरिए इंश्योरेंस खरीदने पर बीमा प्रोडक्ट पर डिस्काउंट दे। दूसरी ओर प्रक्रिया के आसान होने से बीमा के पकड़ बेहतर होगी।

डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म से बीमा मार्केट को संवारने का नया दौर

Revolution in the Insurance Sector – अब ये डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म कैसे काम करेगा ये भी जान लेते हैं। इस प्लेटफ़ॉर्म पर हर पॉलिसी होल्डर का एकाउंट होगा, इसे इ-बीमा एकाउंट कहा जाएगा, सभी पॉलिसियां इसी से जुड़ी रहेंगी।

इंश्योरेंस होल्डर अपने एक एकाउंट से ही अपनी सभी इंश्योरेंस को ट्रैक कर सकेंगे। इसे ऐसे समझें, हमने हेल्थ इंश्योरेंस किसी एक कंपनी से लिया है, आपका जीवन इंश्योरेंस किसी दूसरी कंपनी का है, वही आपके कार का इंश्योरेंस किसी तिसरी कंपनी का है,

अभी आपको तीनों को मैनेज करने के लिए अलग-अलग एकाउंट में लॉगिन करना होता है, बीमा सुगम इसे भी आसान बना देगा, आप बीमा सुगम एकाउंट में लॉगिन करेंगे तो एक ही साथ सारे इंश्योरेंस के डिटेल मिल जाएंगे।

इस प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से ग्राहकों को एजेंट और पॉलिसी को भी पोर्ट करने की सुविधा मिलेगी, यहां आपको डॉक्युमेंटेशन की जरूरत नहीं होगी, पॉलिसी खरीदते समय भी कागजी कारवाई कम रहेगी, यानी कि आपको इंश्योरेंस से जुड़े सभी काम इस ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म बीमा सुगम के माध्यम से सुबेवस्थित हो जाएंगे।

दरअसल, आईआरडीएआई सुरु में चाहता था कि बीमा सुगम जनवरी 2023 तक चलू हो जाए, लेकिन इसे 1 अगस्त के लिए अस्थगित कर दिया गया और अब जून 2024 के लिए अस्थगित कर दिया गया है।

Note: ये खबर हमने केवल आपकी जानकारी के लिए बनाई है। इस तरह की खबर से अपडेट रहने के लिए देखते रहें investingzilla.com

और पढ़ें :