Big Profit In Index Fund Returns: पिछले साल में इसने 22% तक का रिटर्न दिया

Big Profit In Index Fund Returns: यदि आप इस समय Mutual Fund निवेश पर विचार कर रहे हैं, तो Index Fund एक उपयुक्त विकल्प हो सकता है। वे Mutual Fund में न्यूनतम जोखिम के साथ अच्छा रिटर्न चाहने वाले निवेशकों के लिए सही विकल्प प्रदान करते हैं। इस श्रेणी के कई फंडों ने पिछले साल 21% से अधिक का रिटर्न दिया है।

Index Fund Returns and the Anticipated 20% Annual Growth in the Stock Market Over the Next Four Years | इंडेक्स फंड रिटर्न और अगले चार वर्षों में स्टॉक मार्केट में अनुमानित 20% वार्षिक वृद्धि

विशेषज्ञों के अनुसार, अगले चार वर्षों में शेयर बाजार में 20% वार्षिक वृद्धि की संभावना है। इससे निफ्टी 50 या सेंसेक्स 30 में भी उल्लेखनीय तेजी आ सकती है। इस संदर्भ में, हम Index Funds में अंतर्दृष्टि प्रदान कर रहे हैं, जो आपको निवेश के माध्यम से संभावित लाभ के लिए उनका पता लगाने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं।

What is Index Fund? | इंडेक्स फंड क्या है?

Index Fund को समझने के लिए, सबसे पहले समझना होगा कि Stock Market में कैसा काम होता है। Stock Market में अलग-अलग कंपनियों के शेयर खरीदे जाते हैं। Index Fund एक ऐसा Mutual Fund है जो एक विशिष्ट वित्तीय बाजार इंडेक्स को दोहराता है।

A Financial Market Index एक विशेष समूह के चुनिंदा शेयरों का संग्रह होता है, जो बाजार के समग्र प्रदर्शन को दर्शाता है। Index Fund, India के Top शेयरों में निवेश करता है, जिस फंड के निवेशकों को Indian मार्केट सेगमेंट में रिटर्न मिलता है।

यदि आप Index Fund में निवेश करते हैं, तो आप अनिवार्य रूप से Indian मार्केट सेगमेंट के मालिक बन जाते हैं। इसमें जोखिम कम होता है क्योंकि फंड अपने आप को डायवर्सिफाई करता है, और आपके रिटर्न Indian विशिष्ट बाजार के प्रदर्शन पर निर्भर करते हैं। इसलिए, इंडेक्स फंड एक अच्छा विकल्प हो सकता है, निवेशकों के लिए जो बाजार में निवेश करना चाहते हैं लेकिन ज्यादा जोखिम नहीं लेना चाहते।

Expense ratio remains low (एक्सपेंस रेश्यो कम होता है)

Index Fund में निवेश की विशेषता अपेक्षाकृत किफायती लागत है। सक्रिय रूप से प्रबंधित Mutual Fund के विपरीत, जहां परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनियां आम तौर पर लगभग 2% शुल्क लेती हैं, Index Fund से जुड़ी फीस उल्लेखनीय रूप से कम है, लगभग 0.5% से 1% तक।

Benefits of diversification (डायवर्सिफिकेशन का फायदा मिलता है)

निवेशकों के पास Index Fund के माध्यम से अपने Portfolio को प्रभावी ढंग से विविधता लाने का मौका है, जिससे संभावित नुकसान का जोखिम कम हो जाता है। विभिन्न कंपनियों में निवेश फैलाकर, एक कंपनी के शेयरों में किसी भी कमजोरी को अन्य की वृद्धि से दूर किया जा सकता है।

इसके अतिरिक्त, Index Fund कम ट्रैकिंग त्रुटि प्रदर्शित करते हैं, जिससे इंडेक्स को प्रतिबिंबित करने की सटीकता बढ़ जाती है। इस कम ट्रैकिंग त्रुटि से रिटर्न का सटीक अनुमान लगाना आसान हो जाता है, जो अधिक विश्वसनीय निवेश रणनीति में योगदान देता है।

How much tax is to be paid? (कितना टैक्स देना होता है?)

जब 12 महीने की अवधि के भीतर Redemptions होता है तो Equity Fund से होने वाली कमाई पर शॉर्ट-टर्म कैपिटल गेन्स (STCG) टैक्स लगाया जाता है। मौजूदा नियमों के तहत, ये लाभ 15% तक की कर दर के अधीन हैं। यदि निवेश की अवधि 12 महीने से अधिक हो जाती है, तो यह दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ (एलटीसीजी) की श्रेणी में आता है, जिससे मुनाफे पर 10% कर लगता है। हालाँकि, यदि आपकी LTCG राशि 1 लाख रुपये से कम है, तो कोई कर दायित्व नहीं लगाया जाता है।

Who are index funds right for? (Index Fund किसके लिए सही हैं?)

जोखिम कम करते हुए शेयर बाजार में प्रवेश करने के इच्छुक व्यक्तियों के लिए Index Fund एक उत्कृष्ट विकल्प के रूप में काम करते हैं। वे उन निवेशकों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हैं जो एक व्यवस्थित दृष्टिकोण पसंद करते हैं, गणना किए गए जोखिमों को प्राथमिकता देते हैं, भले ही इसका मतलब अपेक्षाकृत मामूली रिटर्न स्वीकार करना हो।

It would be better to invest through SIP (SIP के जरिए निवेश करना रहेगा सही)

Mutual Funds में एकमुश्त निवेश की तुलना में व्यवस्थित निवेश योजना (SIP) के माध्यम से निवेश करना एक विवेकपूर्ण दृष्टिकोण है। SIP में हर महीने एक निश्चित राशि का निवेश करना शामिल है, जो जोखिम कम करने वाली रणनीति प्रदान करता है जो बाजार के उतार-चढ़ाव के प्रति कम संवेदनशील होती है।

Index Fund Returns (बीते सालों में इन फंड्स दिया बेहतर रिटर्न)
Fund Name Index Fund Returns (1 Year) Index Fund Returns (3 Year) Index Fund Returns (5 Year)
UTI निफ्टी इंडेक्स फंड 21.86% 18.17% 13.80%
एक्सिस निफ्टी 50 नेक्स इंडेक्स फंड 21.75%
आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल निफ्टी नेक्स्ट 50 इंडेक्स फंड 20.60% 17.70% 12.80%
एसबीआई निफ्टी इंडेक्स फंड 17.10% 16.60% 14.80%
आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल निफ्टी इंडेक्स फंड 17.20% 16.70% 15.10%

 

Note: ये खबर हमने केवल आपकी जानकारी के लिए बनाई है। इस तरह की खबर से अपडेट रहने के लिए देखते रहें investingzilla.com

और पढ़ें :