Mukesh Ambani Net Worth in Rupees: Empowering Fortunes and Global Influence💸 | मुकेश अंबानी नेट वर्थ, आय, शिक्षा और करियर

मुकेश अंबानी, एक प्रमुख भारतीय उद्यमिता और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन, एक दृढ़ दिग्गज नेता हैं जिनका प्रभाव विभिन्न उद्योगों में महसूस होता है। 19 अप्रैल, 1957 को जन्मे अंबानी को उनके पिताजी के छोटे कपड़ा व्यापार को पेट्रोकेमिकल, रिफाइनिंग, दूरसंचार, और खुदरा में रूपांतरित करने के लिए मन्नती जा रहा है। उनकी बुद्धिमत्ता से भरी व्यापार क्षमता के साथ, उन्होंने भारतीय अर्थव्यवस्था को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

मुकेश अंबानी के उत्कृष्ट परियोजनाएं, जैसे कि जियो दूरसंचार परियोजना, ने न केवल भारतीय संचार परिदृश्य को क्रांतिकारी बनाया है बल्कि उन्हें वैश्विक रूप से धनी व्यक्तियों में से एक बना दिया है। व्यापार के पारे, अंबानी को उनके पुनर्निर्माण प्रयासों के लिए मान्यता मिलती है, जो शिक्षा, स्वास्थ्य, और सामाजिक पहलुओं में योगदान करने में समर्थ हैं, जिससे उन्हें व्यापार और मानवीयता के क्षेत्र में प्रमुख व्यक्ति बनाता है।

आज हम मुकेश अंबानी के नेट वर्थ (Mukesh Ambani Net Worth In Rupees), आय और कुल संपत्ति के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे ।

Who Is Mukesh Ambani? (मुकेश अंबानी कौन हैं?)

मुकेश अंबानी को व्यावसायिक क्षेत्र में एक प्रमुख उद्यमिता के रूप में माना जाता है और वह दुनिया के शीर्ष 10 अमीरों में से एक हैं। उन्हें एशिया के सबसे बड़े व्यापारी के रूप में भी पहचाना जाता है। मुकेश अंबानी ने उद्योगों को परिवर्तित करने में अद्वितीय योगदान दिया है और वे एक व्यापक स्तर पर सफलता की ऊँचाइयों को छू रहे हैं। इस ब्लॉग पोस्ट में, मुकेश अंबानी के जीवन के महत्वपूर्ण पहलुओं, उपलब्धियों, और उनकी अनभूत भावनाओं पर प्रकाश डाला गया है, जिससे व्यावसायिक सफलता की एक नई परिभाषा मिलती है।

Early Life & Education ( प्रारंभिक जीवन और शिक्षा )

मुकेश अंबानी की शिक्षा का क्षेत्र भी उनके प्रतिभावान और उत्साही दृष्टिकोण को प्रकट करता है। मुकेश अंबानी ने अपने प्रारंभिक शिक्षा का समय Hill Grange High School, Peddar Road, Mumbai में बिताया, जहां उनके भाई और अनंत जैन भी थे, जो बाद में उनके क़रीबी साथी बने। उनकी माध्यमिक शिक्षा के बाद, उन्होंने Mumbai के St. Xavier’s College में अध्ययन किया। उसके बाद, उन्होंने रासायनिक इंजीनियरिंग से संबंधित Institute of Chemical Technology से BE डिग्री प्राप्त की।

Career (करियर)

बाद में, मुकेश अंबानी ने Stanford University  से MBA की पढ़ाई की, लेकिन 1980 में इसे वापस लेने का फैसला किया। अपनी शैक्षणिक गतिविधियों को छोड़ने का निर्णय रिलायंस के विस्तार में अपने पिता की सहायता करने की उनकी प्रतिबद्धता से प्रेरित था, जो कि अभी भी एक उभरता हुआ उद्यम है, लेकिन तेजी से बढ़ रहा था। गति।

मुकेश के पिता का मानना था कि व्यावहारिक कौशल कक्षा की सेटिंग के बजाय व्यावहारिक अनुभवों के माध्यम से सबसे अच्छा हासिल किया जा सकता है। नतीजतन, उन्होंने अपने बेटे को Stanford University से वापस भारत बुलाया और उसे कंपनी के भीतर एक धागा निर्माण परियोजना की देखरेख की जिम्मेदारी सौंपी। यह मुकेश अंबानी की पेशेवर यात्रा में एक महत्वपूर्ण क्षण था, जहां उन्होंने औपचारिक शिक्षा के बजाय व्यावहारिक उद्योग भागीदारी को चुना।

1981 में, मुकेश अंबानी ने अपने पिता धीरूभाई अंबानी के साथ पारिवारिक उद्यम, Reliance Industries Ltd. में अपनी भागीदारी शुरू की। उस समय, कंपनी ने Refine और Petrochemicals में अपने परिचालन में विविधता लाते हुए महत्वपूर्ण वृद्धि हासिल की थी। इसके अलावा, व्यवसाय ने उत्पादों और सेवाओं की एक विविध श्रृंखला की पेशकश करते हुए खुदरा और दूरसंचार में अपने पदचिह्न का विस्तार किया है। इसकी सहायक कंपनियों में से एक,  Reliance Retail Ltd., भारत में सबसे बड़ी खुदरा विक्रेता के रूप में खड़ी है। इसके अतिरिक्त, रिलायंस के दूरसंचार उद्यम, Jio ने 5 सितंबर, 2016 को सार्वजनिक लॉन्च के बाद से उल्लेखनीय सफलता हासिल करते हुए देश की दूरसंचार सेवाओं में एक प्रमुख स्थान हासिल किया है।

Achievement (उपलब्धि)

2016 में, Forbs पत्रिका की वार्षिक सूची में भारत के सबसे धनी व्यक्ति (Mukesh Ambani Net Worth) के रूप में एक दशक की लंबी लकीर बरकरार रखते हुए, Mukesh Ambani ने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में 36 वां स्थान हासिल किया। वह Forbs के दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोगों के संकलन में शामिल एकमात्र भारतीय उद्यमी के रूप में सामने आए हैं। अक्टूबर 2020 तक, Forbs ने Mukesh Ambani को वैश्विक स्तर पर छठे सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में मान्यता दी, जिसने वैश्विक धन के क्षेत्र में उनकी स्थायी प्रमुखता को उजागर किया।

जुलाई 2018 में, Mukesh Ambani ने 44.3 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति (Mukesh Ambani Net Worth) के साथ Alibaba Group के कार्यकारी अध्यक्ष Jack Ma को पछाड़कर एशिया के सबसे धनी व्यक्ति बनने का गौरव हासिल किया। विशेष रूप से, उनके पास उत्तरी अमेरिका और यूरोप के बाहर विश्व स्तर पर सबसे अमीर व्यक्ति होने का खिताब है। चीन के Huroon Research Institute की रिपोर्ट के अनुसार, 2015 में अंबानी ने भारत के परोपकारियों में पांचवां स्थान हासिल किया। इसके अलावा, उनकी उपलब्धियाँ अंतरराष्ट्रीय वित्तीय क्षेत्र तक फैलीं, क्योंकि उन्होंने Bank Of America के बोर्ड में पहले गैर-अमेरिकी निदेशक बनकर इतिहास रचा।

रिलायंस की छत्रछाया में, मुकेश अंबानी के पास इंडियन प्रीमियर लीग की एक फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस का स्वामित्व है, और वह भारत में एक प्रमुख फुटबॉल लीग इंडियन सुपर लीग के दूरदर्शी संस्थापक हैं। 2012 में, फोर्ब्स ने उन्हें विश्व स्तर पर सबसे धनी खेल मालिकों में से एक के रूप में स्वीकार किया। अंबानी का निवास, एंटीलिया, दुनिया के सबसे भव्य निजी आवासों में से एक है, जिसकी कीमत 1 बिलियन डॉलर है।

Mukesh Ambani Net Worth In Rupees (मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति रुपये में)

नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, मुकेश अंबानी की अनुमानित कुल संपत्ति (Mukesh Ambani Net Worth In Rupees) लगभग 92 बिलियन डॉलर है, जो लगभग 7.6 लाख करोड़ रुपये (765,348.00 करोड़ रुपये ) है। उनके हालिया प्रयासों में उल्लेखनीय घटनाओं में जियो फाइनेंशियल सर्विसेज का प्रत्याशित आईपीओ और रिलायंस बोर्ड में गैर-कार्यकारी निदेशकों के रूप में अंबानी की बेटियों की नियुक्ति शामिल है, जो उनके वर्ष में अब तक की महत्वपूर्ण उपलब्धियों को चिह्नित करता है।

US Currency $92 Billion Doller
Mukesh Ambani Net Worth In Rupees 7.6 Lakh Crore Rupees (INR)

Personal Life (व्यक्तिगत जीवन)

Mukesh Ambani Personal Details
Name Mukesh Ambani
Date Of Birth 19 April 1957 (66 Years), Aden, Yemen
Net Worth $91.2 Billions
Mukesh Ambani Net Worth In Rupees 7.6 Lakh Crore Rupees (INR)
Occupation Business
Mukesh Ambani Family Details
Father Name Dhirubhai Ambani
Mother Name Kokilaben Ambani
Brother Name Anil Ambani
Wife Name Nita Ambani
Son Name Akash and Anant Ambani
Daughter Name Isha Ambani
Grandchild Prithvi Ambani
Mukesh Ambani Education Details
School Name Hill Grange High School, Peddar Road, Mumbai
College Name St. Xavier’s College, Mumbai Institute of Chemical Technology (B.E.)

Mukesh Ambani’s houses and real estate properties (मुकेश अंबानी के घर और रियल एस्टेट संपत्तियां)

मुकेश अंबानी भारत और दुनिया भर में शानदार आवासों और संपत्तियों की एक श्रृंखला रखने के लिए प्रसिद्ध हैं। उनकी उल्लेखनीय संपत्तियों में से हैं:

  • Antilia: एक 27 मंजिली ऊँची आवासीय गगनचुंबी इमारत, जो भारत के मुंबई में स्थित है, विश्व के सबसे विशाल और महंगे निजी आवासों में से एक के रूप में मशहूर है।
  • Stoke Park Estate: मुकेश अंबानी द्वारा London, England में 500 करोड़ रुपये से अधिक में 300 एकड़ की देशी संपत्ति खरीदी गई है।
  • Villas in Dubai: उनके द्वारा दुबई के Palm Jumeirah में स्थित एक शानदार विला को 80 मिलियन डॉलर से अधिक में खरीदा गया था, जिसे दुबई में अब तक का सबसे महंगा रियल एस्टेट खरीद माना जाता है।

Some interesting facts and quotes of Mukesh Ambani (मुकेश अंबानी के कुछ रोचक तथ्य और उद्धरण)

Interesting Facts (रोचक तथ्य):

  • मुकेश अंबानी का जन्म वर्तमान यमन में हुआ था।
  • अपने परिवारिक व्यापार में सहायकता के लिए उन्होंने आइवी लीग स्कूल, स्टैनफोर्ड कॉलेज को छोड़ दिया।
  • अंबानी ने एक व्यापार उद्यमी बनने से पहले एक शिक्षक बनने का इरादा किया था।
  • लॉकडाउन के समय, अंबानी ने सरकार द्वारा लगाए गए कठिनाइयों के बावजूद, हर घंटे 90 करोड़ रुपये कमाए।

Quotes (उद्धरण):

  • “यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि कोई भी सफलता रातोरात नहीं मिलती। आपको समर्पित और एकचित्त होने की आवश्यकता होगी, और कड़ी मेहनत का कोई विकल्प नहीं है।”
  • “हमारे लक्ष्यों को हासिल करना महत्वपूर्ण है, लेकिन किसी भी कीमत पर नहीं।”
  • “अपने संगीत पर नृत्य करें और जीवन में कुछ जोखिम उठाएं, क्योंकि अक्सर जोखिम लेने वाला ही इतिहास की दिशा बदल देता है, और लाखों लोगों के जीवन की भलाई में योगदान देता है।”
  • “मुझे नहीं लगता कि महत्वाकांक्षा उद्यमियों के शब्दकोष में नहीं होनी चाहिए। लेकिन हमारी महत्वाकांक्षा यथार्थवादी होनी चाहिए. आपको यह समझना होगा कि आप सब कुछ नहीं कर सकते।”

Read More (और पढ़ें) :