Shiv Nadar Net Worth Surges with Positive Impact💸 | शिव नाडार नेट वर्थ, आय, शिक्षा और करियर

शिव नाडार भारत के सबसे धनी व्यक्तियों में से एक हैं। 2023 फोर्ब्स की सूची के अनुसार, वह मुकेश अंबानी, गौतम अडानी और साइरस पूनावाला के बाद चौथे स्थान पर रहे। Dec, 2023 फोर्ब्स की सूची के अनुसार उनकी संपत्ति का मूल्य $31.2 B डॉलर से अधिक है, जिससे वह विश्व के सबसे धनी लोगों में से एक हैं। अगर भारतीय करेंसी (Shiv Nadar Net Worth) में बात करें तो उनकी संपती 2.34 लाख करोड़ रुपये के आसपास है।

Who Is Shiv Nadar? (शिव नाडार कौन हैं?)

शिव नाडार भारत के एक प्रेरणादायक व्यक्ति और एक स्व-निर्मित अरबपति हैं, जो परोपकार और समाज को वापस देने के प्रति दृढ़ प्रतिबद्धता रखते हैं। शिव नादर के धर्मार्थ प्रयास उनके परिवार द्वारा संचालित फाउंडेशन तक विस्तारित हैं, जिसका नाम शिव नादर फाउंडेशन है, जो मुख्य रूप से शिक्षा के क्षेत्र पर केंद्रित है। 2022 में, वह केवल 12 महीनों की अवधि में 1000 करोड़ रुपये से अधिक का समर्पण करके, देश के सबसे धनी व्यक्ति मुकेश अंबानी को भी पीछे छोड़ते हुए भारत के अग्रणी परोपकारी व्यक्ति के रूप में उभरे।

Early Life & Education ( प्रारंभिक जीवन और शिक्षा )

Shiv Nadar का जन्म मद्रास प्रेसीडेंसी (अब तमिलनाडु के थूथुकुडी जिले में स्थित) के मूलाइपोझी गांव में एक तमिल हिंदू परिवार में 14 July 1945 (Age 78) हुआ था। उनके माता-पिता शिवसुब्रमण्य नादर और वामसुंदरी देवी थे। विशेष रूप से, वामासुंदरी देवी दीना थांथी अखबार के संस्थापक एस. पी. आदिथनार की बहन हैं।

शिव नाडार ने अपनी शिक्षा कुंभकोणम के Town Higher Secondary School में की और बाद में मदुरै के Elango Corporation Higher Secondary School में दाखिला लिया। उन्होंने जून 1955 में प्रथम श्रेणी (छठी कक्षा) में अपनी शैक्षणिक यात्रा शुरू की और जून 1957 तक टाउन हाई स्कूल में रहे।

इसके बाद, उन्होंने त्रिची के  St. Joseph Boys Higher Secondary School में दाखिला लिया, जहाँ उन्होंने सफलतापूर्वक अपनी हाई स्कूल की शिक्षा पूरी की। इसके बाद शिव नादर ने मदुरै के  The American College से प्री-यूनिवर्सिटी की डिग्री हासिल की। उन्होंने कोयंबटूर में  PSG College of Technology से इलेक्ट्रिकल और Electronics Engineering में डिग्री हासिल करके अपनी शैक्षणिक यात्रा को आगे बढ़ाया।

Career (करियर)

शिव नाडार ने 1967 में पुणे में Walchand group’s के हिस्से Cooper Engineering Ltd. में अपनी पेशेवर यात्रा शुरू की। हालांकि, उन्होंने दोस्तों और सहकर्मियों के एक समूह के साथ मिलकर अपना उद्यम शुरू करके अपना रास्ता बनाने का फैसला किया। इन साझेदारों में अजय चौधरी (पूर्व अध्यक्ष, एचसीएल), अर्जुन मल्होत्रा (सीईओ और अध्यक्ष, हेडस्ट्रांग), सुभाष अरोड़ा, योगेश वैद्य, एस. रमन, महेंद्र प्रताप और डीएस पुरी शामिल थे।

शिव नाडार ने अपने साझेदारों के साथ मिलकर Microcomp नाम से अपना पहला उद्यम शुरू किया। यह कंपनी मुख्य रूप से भारतीय बाजार में टेलीडिजिटल कैलकुलेटर की बिक्री में लगी हुई थी। इसके बाद, 1976 में, रुपये के शुरुआती निवेश के साथ HCL (हिंदुस्तान कंप्यूटर्स लिमिटेड) की स्थापना की गई। 187,000.

Shiv Nadar Net Worth 2024
HCL Tech – Shiv Nadar Net Worth 2024

1980 में, HCL ने आईटी हार्डवेयर की बिक्री पर ध्यान केंद्रित करते हुए सिंगापुर में फार ईस्ट कंप्यूटर्स की स्थापना करके वैश्विक बाजार में अपना कदम रखा। प्रभावशाली ढंग से, उद्यम ने अपने उद्घाटन वर्ष के भीतर 1 मिलियन रुपये का राजस्व हासिल किया और सिंगापुर में अपना परिचालन जारी रखा। इस अवधि के दौरान, शिव नादर ने सबसे बड़े शेयरधारक के रूप में अपना स्थान बरकरार रखा लेकिन प्रबंधन नियंत्रण छोड़ दिया।

जुलाई 2020 में, शिव नाडार ने अपनी बेटी रोशनी नादर को बागडोर सौंप दी, जिससे वह एक सूचीबद्ध भारतीय आईटी कंपनी की अध्यक्षता करने वाली पहली महिला बन गईं। इसके बाद, जुलाई 2021 में, नादर ने एचसीएल टेक्नोलॉजीज के प्रबंध निदेशक के रूप में अपनी भूमिका से भी इस्तीफा दे दिया। पांच साल के कार्यकाल के लिए उनके उत्तराधिकारी एचसीएल टेक के सीईओ सी विजयकुमार थे।

Shiv Nadar Net Worth In Rupees In 2023 (शिव नाडार की कुल संपत्ति रुपये में)

Dec, 2023 फोर्ब्स की सूची के अनुसार, शिव नाडार वर्तमान में भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों में 3 वें स्थान पर हैं। आज की तारीख में उनकी (Shiv Nadar Net Worth) कुल संपत्ति $31.2 बिलियन से अधिक है।

Shiv Nadar Net Worth (US Currency) $31.2 Billion Doller
Shiv Nadar Net Worth In Indian Rupees (INR) 2.34 Lac Crore Rupees (INR)

Personal Life (व्यक्तिगत जीवन)

Shiv Nadar Personal Details
Name Shiv Nadar
Date Of Birth 14 July 1945 (age 78)
Net Worth $31.2 Billions Doller
Shiv Nadar Net Worth In Rupees 2.34 Lac Crore Rupees (INR)
Occupation Business
Shiv Nadar Family Details
Father Name Sivasubramaniya Nadar
Mother Name Vamasundari Devi
Wife Name Kiran Nadar
Childern Roshni Nadar Malhotra
Shiv Nadar Education Details
School Name St. Joseph Boys Higher Secondary School, Trichy
College Name PSG College of Technology, Coimbatore

Some interesting facts and quotes of Shiv Nadar (शिव नाडार के कुछ रोचक तथ्य और उद्धरण)

Shiv Nadar Interesting Facts (रोचक तथ्य):

  • शिव नाडार ने पुणे में वालचंद ग्रुप की कूपर इंजीनियरिंग से अपनी पेशेवर यात्रा शुरू की। इसके बाद, 1967 में, उन्होंने सात सहयोगियों के साथ मिलकर माइक्रोकॉप कंपनी की स्थापना की।
  • 2008 में, शिव नाडार को आईटी के क्षेत्र में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए पद्म भूषण प्राप्त हुआ। इसके अतिरिक्त, उन्हें मद्रास विश्वविद्यालय द्वारा डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया।
  • 1976 में शिव नाडार ने 1,87000 रुपये के शुरुआती निवेश के साथ HCL की स्थापना की।
  • शिव नाडार को फिल्मों का बहुत शौक है, उनके पास लगभग 4000 फिल्मों का संग्रह है।

Shiv Nadar Quotes (उद्धरण):

  • यदि आपके पास उत्कृष्ट लोग हैं, तो आपको उनके हाथ मे पावर देनी होगी।
  • जब किसी चीज के सपने देखते हो तो उसमें असफल होने के लिए भी तैयार रहना चाहिए।
  • दुनिया मे बहुत सारे अवसर है। इसलिए डरना नही चाहिए।
  • अगर आप सपनो को पाने के लिए धैर्य रखते हो तो उसे पाने का आत्मविश्वास बढ़ जाता हैं।

Read More (और पढ़ें) :