Savitri Jindal’s Net Worth Soars with Remarkable Success💸 | सावित्री जिंदल नेट वर्थ, आय और राजनीतिक करियर

Savitri Devi Jindal एक प्रमुख भारतीय व्यवसायी और राजनीतिज्ञ हैं। पहले OP Jindal Group की चेयरपर्सन एमेरिटा के रूप में कार्यरत थीं, वर्तमान में वह अग्रोहा में Maharaja Agrasen Medical College, Agroha में अध्यक्ष का पद संभालती हैं। Dec, 2023 फोर्ब्स की सूची के अनुसार  Jindal Family की अनुमानित कुल संपत्ति 29.0 Billion Doller (USD) बताई गई है। अगर भारतीय करेंसी (Savitri Jindal Net Worth) में बात करें तो उनकी संपती 23,20,000 करोड़ रुपये के आसपास है।

Who Is Savitri Jindal? (सावित्री जिंदल कौन हैं?)

असम के तिनसुकिया में जन्मी Savitri Jindal एक हिंदू परिवार से आती हैं। उन्होंने 1970 के दशक में Jindal Group के दूरदर्शी संस्थापक Om Prakash Jindal के साथ विवाह किया, जो इस्पात और बिजली क्षेत्रों में अपने योगदान के लिए प्रसिद्ध थे। राजनीतिक प्रयासों में संलग्न, जिंदल ने हरियाणा सरकार में मंत्री के रूप में कार्य किया और हरियाणा विधानसभा (विधान सभा) में हिसार निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया।

दुर्भाग्य से, उन्हें 2014 के हरियाणा विधानसभा चुनावों में चुनावी हार का सामना करना पड़ा। 2005 में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में अपने पति OP Jindal की दुखद मृत्यु के बाद, Savitri Jindal ने अध्यक्ष की भूमिका निभाई। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी) राजनीतिक दल की सदस्य, वह व्यवसाय और राजनीति दोनों में योगदान देना जारी रखती है।

सावित्री जिंदल को भारत की सबसे धनी महिला होने का गौरव प्राप्त है और 2023 में उन्हें चौथे सबसे अमीर भारतीय के रूप में स्थान दिया गया, उनकी (Savitri Jindal Net Worth) कुल संपत्ति $29.0 बिलियन से अधिक है। इसके अतिरिक्त, 2016 में, उन्होंने विश्व स्तर पर 453वें सबसे अमीर व्यक्ति का स्थान हासिल किया।

दुनिया की सातवीं सबसे अमीर मां के रूप में पहचानी जाने वाली वह अपने दिवंगत पति द्वारा शुरू की गई परोपकारी पहलों को जारी रखने में सक्रिय रूप से भाग लेती हैं। उनके योगदान को स्वीकार करते हुए, 2008 में अखिल भारतीय तेरापंथ महिला मंडल द्वारा सावित्री जिंदल को आचार्य तुलसी कर्तव्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

Political Life (राजनीतिक जीवन)

2005 में, सावित्री जिंदल ने हिसार निर्वाचन क्षेत्र से हरियाणा विधानसभा में एक सीट हासिल की, जिसका प्रतिनिधित्व उनके दिवंगत पति ओम प्रकाश जिंदल लंबे समय से कर रहे थे। 2009 में निर्वाचन क्षेत्र के लिए उनका पुन: चुनाव हुआ और 29 अक्टूबर 2013 को उन्होंने हरियाणा सरकार में कैबिनेट मंत्री की भूमिका निभाई।

पिछली कैबिनेट में, सावित्री जिंदल ने राजस्व और आपदा प्रबंधन, समेकन, पुनर्वास, आवास, शहरी स्थानीय निकाय और आवास जैसी जिम्मेदारियों की देखरेख करते हुए राज्य मंत्री का पद संभाला था।

उनके नेतृत्व में कंपनी के राजस्व में चार गुना वृद्धि देखी गई। समृद्ध इतिहास वाले हरियाणा राज्य से आने वाली, सावित्री जिंदल ने हरियाणा विधान सभा के सदस्य के रूप में कार्य किया और 2010 तक बिजली मंत्री का पद संभाला।

OP Jindal Group की शुरुआत 1952 में पेशे से इंजीनियर OP Jindal द्वारा की गई थी। इस्पात, बिजली, खनन और तेल और गैस को शामिल करते हुए एक समूह के रूप में विकसित हुआ। उनके चार बेटे, अर्थात् Prithviraj, Sajjan, Ratan और Navin Jindal, इनमें से प्रत्येक व्यवसाय प्रभाग का प्रबंधन करते हैं। विशेष रूप से, Jindal Steel भारत में स्टील का तीसरा सबसे बड़ा उत्पादक है।

Savitri Jindal Net Worth In Rupees In 2023 (सावित्री जिंदल की कुल संपत्ति रुपये में)

Dec, 2023 फोर्ब्स की सूची के अनुसार, Savitri Jindal वर्तमान में भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों में 4 वें स्थान पर हैं। आज की तारीख में उनकी (Savitri Jindal Net Worth) कुल संपत्ति $29.0 Billion Doller से अधिक है।

Savitri Jindal Net Worth (US Currency) $29.0 Billion Doller
Savitri Jindal Net Worth In Indian Rupees (INR) 23,20,000 Crore Rupees (INR)

Personal Life (व्यक्तिगत जीवन)

Savitri Jindal Personal Details
Name Savitri Jindal
Date Of Birth 20 March 1940 (age 83)
Net Worth $29.0 Billions Doller (USD)
Gautam Adani Net Worth In Rupees 23,20,000 Crore Rupees (INR)
Occupation Business, Politician
Savitri Jindal Family Details
Husband Name Late Omprakash Jindal
Children Prithviraj, Sajjan, Ratan & Navin Jindal

Some Interesting Facts And Quotes Of Savitri Jindal (सावित्री जिंदल के कुछ रोचक तथ्य)

Savitri Jindal Interesting Facts (रोचक तथ्य):

  • सावित्री जिंदल के पति का नाम ओमप्रकाश जिंदल था जो ओपी जिंदल ग्रुप्स के संस्थापक थे।
  • सावित्री जिंदल ओपी जिंदल ग्रुप की चेयर पर्सन है और फोर्ब्स बिलेनियर की लिस्ट के अनुसार इस समय भारत और एशिया की सबसे अमीर महिला उद्यमी हैं।
  • सावित्री जिंदल हिसार हरियाणा निर्वाचन क्षेत्र से विधायक रह चुकी हैं इसके अलावा साल 2013 में उन्हें हरियाणा सरकार में कैबिनेट मंत्री का पद भी दिया गया था।

Read More (और पढ़ें) :