Nithin Kamath Net Worth: Unveiling the Financial Success of Zerodha’s Founder | नितिन कामथ की कुल संपत्ति, आय, शिक्षा और करियर

Nithin Kamath Net Worth: नितिन कामथ भारत के सबसे धनी व्यक्तियों में से एक हैं। Dec, 2023 फोर्ब्स की सूची के अनुसार उनकी संपत्ति का मूल्य $2.7B डॉलर है, जिससे वह भारत के सबसे धनी लोगों में से एक हैं। अगर भारतीय करेंसी (Nithin Kamath Net Worth In Rupees) में बात करें तो उनकी संपती  2,700 (दो हजार सात सौ) करोड़ रुपये के आसपास है।

Nithin Kamath Net Worth, Income, Education and Career | नितिन कामथ की कुल संपत्ति, आय, शिक्षा और करियर

Who Is Nithin Kamath? (नितिन कामथ कौन हैं?)

5 अक्टूंबर 1979 को जन्मे नितिन कामथ एक प्रतिष्ठित भारतीय उद्यमी हैं। नितिन कामथ भारत की सबसे बड़ी ब्रोकरेज कंपनी ज़ेरोधा के संस्थापक और सीईओ हैं। नितिन कामथ एक कोंकणी परिवार में जन्मे, उनके पिता, रघुराम कामथ, केनरा बैंक में कार्यरत हैं, और उनकी माँ, रेवती, उत्साही लोगों को वीणा सिखाने में शामिल हैं।

नितिन कामथ की प्रारंभिक महत्वाकांक्षा व्यवसाय में उतरना और पैसा कमाना था। नतीजतन, उन्होंने 17 साल की उम्र में स्टॉक मार्केट ट्रेडर के रूप में अपना करियर शुरू किया और ट्रेडिंग में काफी समय बिताया। साथ ही, उन्होंने एक कॉल सेंटर में भी भूमिका निभाई।

Early Life & Education (प्रारंभिक जीवन और शिक्षा)

भारत में जन्मे नितिन कामथ ने 10वीं कक्षा पूरी करने के बाद औपचारिक स्कूली शिक्षा बंद करने का विकल्प चुनकर एक विशिष्ट शैक्षिक यात्रा का विकल्प चुना। नितिन कामथ के शुरुआती वर्षों में व्यापक यात्राएं शामिल थीं, लेकिन 1996 में, वह अपने पिता की व्यावसायिक व्यस्तताओं के कारण बेंगलुरु, कर्नाटक में स्थायी रूप से बस गए। उन्होंने बेंगलुरु के कॉलेज ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन एंड इंजीनियरिंग से अपनी डिग्री हासिल की।

Career (करियर)

अपनी पेशेवर यात्रा की शुरुआत करते हुए, कामथ ने एक कॉल सेंटर में अपना करियर शुरू किया, और इस दौरान उन्होंने इक्विटी ट्रेडिंग में सक्रिय रूप से भाग लिया। 2006 तक, वह अपने भाई निखिल कामथ के साथ कामथ एंड एसोसिएट्स के सह-संस्थापक, सब-ब्रोकर की भूमिका में आ गए। इस ब्रोकरेज फर्म की स्थापना सार्वजनिक बाजारों के गतिशील परिदृश्य में उच्च निवल मूल्य वाले व्यक्तियों के पोर्टफोलियो को विशेषज्ञ रूप से प्रबंधित करने के लिए की गई थी।

साल 2010 में नितिन कामथ ने अपने भाई निखिल कामथ के साथ मिलकर Zerodha की स्थापना की। स्टॉक, मुद्राओं और वस्तुओं के लिए ब्रोकरेज सेवाओं में विशेषज्ञता, ज़ेरोधा ने एक अग्रणी डिस्काउंट ब्रोकरेज मॉडल पेश किया। इस नवोन्मेषी दृष्टिकोण से लेनदेन कमीशन में कमी आई, जिससे निवेश व्यापक दर्शकों के लिए अधिक सुलभ हो गया।

एक प्रमुख खुदरा स्टॉकब्रोकर, ज़ेरोधा और एक प्रतिष्ठित परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनी ट्रू बीकन के सह-संस्थापक के रूप में प्रसिद्ध, कामथ के उल्लेखनीय योगदान ने वर्ष 2023 के लिए प्रतिष्ठित फोर्ब्स अरबपतियों की सूची (Forbes Billionaires List) में अपना स्थान सुरक्षित कर लिया है।

Nithin Kamath Net Worth In Rupees In 2023 (नितिन कामथ की कुल संपत्ति रुपये में)

Dec, 2023 फोर्ब्स की सूची के अनुसार, शिव नाडार वर्तमान में भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों में 3 वें स्थान पर हैं। आज की तारीख में उनकी (Nithin Kamath Net Worth) कुल संपत्ति $2.7 बिलियन से अधिक है।

Nithin Kamath Net Worth (US Currency) $2.7 Billion Doller
Nithin Kamath Net Worth In Indian Rupees (INR) 2,700 Crore Rupees (INR)

 

Personal Life (व्यक्तिगत जीवन)

Nithin Kamath Personal Details
Name Nithin Kamath
Date Of Birth 05-10-1989, Shimoga, Karnataka
Nithin Kamath Net Worth $2.7 Billions Doller
Nithin Net Worth In Rupees 2,700 Crore Rupees (INR)
Education Graduate In Engineering
Occupation Business
Nithin Kamath Family Details
Father Name Raghuram Kamath
Mother Name Rewathi Kamath
Brother Name Nikhil Kamath
Wife Name Seema Kamath
Childern Kiyan Kamath

Some interesting facts of Nithin Kamath (नितिन कामथ के कुछ रोचक तथ्य और उद्धरण)

Nithin Kamath Interesting Facts (रोचक तथ्य):

  • यादगार वस्तुएं एकत्रित करना: नितिन कामथ को एक नीलामी के माध्यम से महान फुटबॉलर लियोनेल मेस्सी द्वारा हस्ताक्षरित फुटबॉल जर्सी प्राप्त करने के लिए जाना जाता है, जो खेल संग्रहणीय वस्तुओं में उनकी गहरी रुचि को दर्शाता है।
  • सक्रिय जीवन शैली: नितिन अपनी गतिशील और स्वास्थ्य-उन्मुख जीवनशैली के आवश्यक तत्वों के रूप में दौड़ना, साइकिल चलाना और तैराकी सहित कई शारीरिक गतिविधियों को अपनाते हैं। इसके अलावा, वह गिटार बजाकर संगीत के प्रति अपना शौक प्रदर्शित करता है, जो संगीत अभिव्यक्ति के प्रति उसके वास्तविक जुनून को दर्शाता है।
  • प्रेरणा: नितिन कामथ प्रसिद्ध भारतीय व्यवसायी अजीम प्रेमजी से प्रेरणा लेते हैं, उनकी उपलब्धियों को स्वीकार करते हैं और संभावित रूप से उनके कुछ सिद्धांतों को अपनी उद्यमशीलता यात्रा में शामिल करते हैं।
  • साहित्यिक रुचियाँ: नितिन कामथ एक उत्साही पाठक हैं, और उनकी पसंदीदा किताबों में जैक श्वागर की “मार्केट विजार्ड्स” है, जो निवेश और वित्त पर केंद्रित साहित्य में उनकी गहरी रुचि को दर्शाती है।
  • संगीत प्राथमिकताएँ: पिंक फ़्लॉइड नितिन कामथ के पसंदीदा बैंड के रूप में सामने आता है, जो उनके संगीत के लिए उनकी सराहना को उजागर करता है और क्लासिक रॉक की ओर संभावित झुकाव का संकेत देता है।

ये खबर हमने केवल आपकी जानकारी के लिए बनाई है। इस तरह की खबर से अपडेट रहने के लिए देखते रहें investingzilla.com

Read More (और पढ़ें) :

  • Savitri Jindal’s Net Worth Soars with Remarkable Success💸 | सावित्री जिंदल नेट वर्थ, आय और राजनीतिक करियर
  • Vivek Bindra Net Worth Soars with Empowering Strategies | Dr Vivek Bindra Net Worth, आय, शिक्षा और करियर
  • Mukesh Ambani Net Worth In Rupees (INR) 💸 | मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति, आय, शिक्षा और करियर
  • Gautam Adani Net Worth In Rupees (INR) 💸 | गौतम अडानी की कुल संपत्ति, आय, शिक्षा और करियर
  • Ratan Tata Net Worth 2023 💸 Income, Education, Career & Personal Life | रतन टाटा नेट वर्थ, आय, शिक्षा, करियर और व्यक्तिगत जीवन