Best ELSS Funds In 2023 | ELSS फंड ने एक साल की अवधि में उल्लेखनीय रिटर्न दिखाया

Best ELSS Funds In 2023: यदि आप कर बचत और धन सृजन दोनों एक साथ करना चाहते हैं, तो ELSS में निवेश एक उत्कृष्ट विकल्प हो सकता है। फिर भी, कोई भी वित्तीय प्रतिबद्धता बनाने से पहले किसी भी योजना के बारे में पूरी जानकारी इकट्ठा करना महत्वपूर्ण है।

Best ELSS Funds (Tax Saving) in 2023 | 2023 में शीर्ष टैक्स सेविंग ईएलएसएस म्यूचुअल फंड

क्या आप वास्तव में केवल एक वर्ष में 35% तक का रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं और साथ ही कर बचत का भी लाभ उठा सकते हैं? उत्तर निश्चित रूप से हाँ है, और यह वास्तव में हुआ है, विशेष रूप से वर्ष 2023 में। कई कर-बचत ईएलएसएस फंडों ने 26% से 35% तक प्रभावशाली वार्षिक रिटर्न का प्रदर्शन किया है! इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम (ELSS) में निवेश करने से दोहरा फायदा मिलता है।

सबसे पहले, इक्विटी निवेश पर्याप्त रिटर्न देते हैं, और दूसरे, वे कर बचत में योगदान करते हैं। यह दोहरा लाभ ELSS Funds को धन सृजन के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाता है। इन फंडों के बारे में अधिक जानकारी देने से पहले, आइए जानें कि Tax Saver ELSS Funds में निवेश करने से क्यों और किस हद तक महत्वपूर्ण कर बचत हो सकती है।

Tax benefits associated with investing in ELSS | ईएलएसएस में निवेश से जुड़े कर लाभ

जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम (ELSS) मुख्य रूप से इक्विटी में निवेश को निर्देशित करती है। यह वर्गीकरण ईएलएसएस को इक्विटी म्यूचुअल फंड के दायरे में रखता है। ईएलएसएस में निवेश करने से व्यक्तियों को इक्विटी फंड से जुड़े सभी कर लाभों तक पहुंच मिलती है।

कर-बचत ELSS में 1.5 लाख रुपये तक के वार्षिक निवेश पर 3 साल की लॉक-इन अवधि के अधीन, आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत कर राहत उपलब्ध है। इसके अलावा, इस 3 साल के कार्यकाल के बाद ELSS इकाइयों को बेचने पर, वार्षिक लाभ पर कोई कर दायित्व नहीं लगता है, अधिकतम सीमा 1 लाख रुपये है।

यह इस तथ्य के कारण है कि इस तरह के लाभ को दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ (एलटीसीजी) के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, और एक वर्ष में 1 लाख रुपये तक एलटीसीजी पर कोई कर नहीं लगाया जाता है। भले ही वार्षिक लाभ 1 लाख रुपये से अधिक हो, एलटीसीजी कर की गणना आपके आयकर स्लैब के आधार पर नहीं की जाती है; इसके बजाय, इसे 10 प्रतिशत की एक समान दर पर निर्धारित किया गया है। इससे पर्याप्त कर बचत होती है!

ELSS funds generating returns of 26% to 35% within a one-year timeframe | ईएलएसएस फंड एक साल की समय सीमा के भीतर 26% से 35% का रिटर्न देते हैं

आइए कर-बचत Best ELSS Funds पर चर्चा करते हैं जिन्होंने पिछले वर्ष प्रभावशाली रिटर्न दिखाया है। हम 10 ऐसे Tax Saving Best ELSS Funds पर जानकारी प्रस्तुत करते हैं, जहां प्रत्यक्ष योजनाओं ने पिछले बारह महीनों में 26% से 35% तक का रिटर्न दिया है।

यह ध्यान देने योग्य बात है कि हमने इस सूची में विशेष रूप से कम से कम 1000 करोड़ रुपये की प्रबंधनाधीन संपत्ति वाली योजनाओं को शामिल किया है। आपकी सहायता के लिए, हमने इन योजनाओं के 3-वर्षीय और 5-वर्षीय वार्षिक रिटर्न पर विवरण भी प्रदान किया है, जिससे आप उनके दीर्घकालिक प्रदर्शन का आकलन कर सकते हैं।

Best ELSS funds that providing the highest returns in a one-year timeframe | ELSS Fund एक साल की समय सीमा में सबसे ज्यादा रिटर्न प्रदान करते हैं

These are the best ELSS funds in 2023 that provided high returns (ये 2023 में सबसे अच्छे ईएलएसएस फंड हैं जिन्होंने उच्च रिटर्न प्रदान किया)

Tax Saving ELSS (Direct) 1 Yr(%) 3 Yrs(%) 5 Yrs(%)
SBI Long Term Equity Fund 35.35 26.74 19.54
Motilal Oswal ELSS Tax Saver Fund 35.18 25.43 18.9
Bank of India Tax Advantage Fund 33.5 26.05 24.25
HDFC ELSS Tax Saver Fund 30.22 27.91 17.25
Invesco India ELSS Tax Saver Fund 28.72 19.64 16.96
Franklin India ELSS Tax Saver Fund 28.14 25.78 17.46
DSP ELSS Tax Saver Fund 27.5 24.5 20.09
Quant ELSS Tax Saver Fund 27.29 36.2 30.14
Bandhan ELSS Tax Saver Fund 26.8 28.85 20.16
HSBC ELSS Tax Saver Fund 26.6 19.21 14.37

Mutual funds are instrumental in overcoming the challenges posed by inflation | मुद्रास्फीति से उत्पन्न चुनौतियों पर काबू पाने में म्यूचुअल फंड महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं

FD और PF जैसे निवेश विकल्प आपकी पूंजी के लिए एक सुरक्षित वातावरण प्रदान करते हैं, लेकिन मुद्रास्फीति के लिए समायोजित करने पर उनका रिटर्न काफी कम हो जाता है। अनिवार्य रूप से, यदि आप अपना सारा धन FD, PF या NSC में आवंटित करते हैं, तो मुद्रास्फीति आपकी बचत के वास्तविक मूल्य को लगातार कम कर देगी।

इसीलिए ELSS जैसे कर-बचत म्यूचुअल फंड मुद्रास्फीति से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए दीर्घकालिक धन सृजन के लिए एक ठोस विकल्प के रूप में उभर सकते हैं। बाजार से जुड़े होने के कारण ELSS Fund में स्वाभाविक रूप से FD, PF या NSC की तुलना में अधिक जोखिम होता है। फिर भी, SIP को निवेश दृष्टिकोण के रूप में नियोजित करने से जोखिम कम करने में योगदान मिल सकता है।

Note: ये खबर हमने केवल आपकी जानकारी के लिए बनाई है। इस तरह की खबर से अपडेट रहने के लिए देखते रहें investingzilla.com

और पढ़ें :