PF Fund – Withdrawal – Interest | PF का पैसा निकालने पर बहुत बड़ा नुकसान 2023

Pf Fund – Withdrawal – Interest | PF का पैसा न निकालें 2023

क्या आप भी नौकरी बदलने के साथ प्रोविडेंट फंड यानि PF का पैसा निकाल लेते हैं। अगर ऐसा कर रहे हैं तो आप अपने भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। शायद आपने कभी कैलकुलेशन नहीं किया होगा कि आपके PF का पैसा नौकरी बदलने के साथ निकलने से क्या नुकसान होगा, अगर आप इसका कैलकुलेशन करेंगे तो जरूर पछताएंगे। तो चलिए इस खबर में आज PF पर बात करते हैं।

पीएफ का पैसा कैसे बढ़ता है | How does PF money increase?

दरसल पी एफ नौकरी पेशा लोगो के लिए मोटा पैसा जुटाने का एक बड़ा जरिया है। नौकरी करने वाले लोगो की एक बेसिक सैलरी का एक हिस्सा हर महीने पीएफ फंड में जमा होता है। सरकार जमा रकम पर सलाना आधार पर ब्याज देती है। मौजुदा वित्त वर्ष के लिए सरकार ने 8.15% का ब्याज तय किया है। अब आप समझाते हैं कि पीएफ का पैसा निकालने से आपको बड़ा नुक्सान हो सकता है।

मान लीजिए किसी की सैलरी 15000 रुपये है। EPFO के नियम के मुताबिक कर्मचारी के खाते में हर महीने 2,351 रुपये जमा होते हैं। इसमें इम्पोलॉयर और इम्पोलॉय डोनो का योगदान होता है। अब चलिए ये भी जान लेते हैं कि कितनी होती है कटौती। तो किसी कर्मचारी के वेतन से 12% की कटौती ई पी एफ खाते के लिए होती है।

इंपोलॉयर के तरफ से इंपोलॉय के सैलरी में से 8.3% ईपीएस का भुगतान किया जाता है यानी कि कर्मचारी पेंशन योजना में 3.67% ईपीएफ का भुगतान किया जाता है। आप घर बैठे आसान तरीके से पीएफ खाते का मौजुदा बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके लिए काई विकल्प दिए गए हैं। अब मौजुदा 8.15% के ब्याज हिसाब से 2,351 रुपये हर महीने पीएफ खाते पर जमा होने पर 10 साल में कुल 4,34,000 रुपये जमा हो जाएंगे।

जबकी 20 साल के बाद ये राशि बढ़कर 14,11,000 रुपये हो जाएगी।वही रिटायरमेंट के बाद यानी 40 साल के बाद 86,00000 से ज्यादा पैसे पीएफ खाते में जमा हो जाएगा।

PF का पैसा निकालने से नुकसान | Loss from withdrawing PF money

Huge Loss On Withdrawing PF Money 2023 : कैलकुलेशन की जाए तो शुरूअती 10 साल में ये रकम कम ही रहती है। लेकिन आप इसे जितना ज्यादा समय के लिए सेव कर के रखेंगे उतना ही ज्यादा आपके लिए अच्छा रहेगा। याद रखे कि हमने यहां आपके सलाना इंक्रिमेंट को तो कोसिडर किया ही नहीं है। लेकिन अगर आप नौकरी बदलने के वक्त पैसा निकालते हैं तो रिटायरमेंट के वक्त आपका हाथ खाली रहेगा।

इसलिए हर किसी को नौकरी बदलने के साथ पीएफ का पैसा निकालने के बजाय ट्रांसफर करने में फ़ैदा है।

सभी पीएफ खातों को एक यूएन में कैसे मर्ज करें? How to merge all PF accounts into one UN?

आप आसान से एक यूएन के अंतर्गत सभी पी एफ खाते को मर्ज कर सकते हैं। ये बेहद आसान प्रक्रिया है चलिए वो भी स्टेप बाई स्टेप बता देते हैं। सबसे पहले ई पी एफ ओ के पोर्टल पर अपना UN नंबर और पासवर्ड से लॉगिन करें। लॉगिन करने के बाद ऑनलाइन सेवाएँ में जाये , वाहा पर एक सदस्य और वन ईपीएफ खाता (ट्रांसफर अनुरोध) पर क्लिक करें।

और वर्तमान नियोक्ता के पीएफ खाते की विस्तृत जानकारी प्राप्त करें, इसके बाद आप गेट डिटेल्स पर क्लिक कर दें , तो पुराने नियोक्ता की सूची खुल जायेगी. यहाँ पर आप जिस अकाउंट को ट्रान्सफर करना चाहते हैं उसपर क्लिक करें। उसके बाद OTP प्राप्त करें पर क्लिक करें। फिर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा, एंटर करके सबमिट कर दें।

नौकरी बदलने के साथ पीएफ के पैसे ट्रांसफर के बजाय पैसा निकालना बेहद आसान है। लेकिन इससे भविष्य में बड़ा नुक्सान होता है। पीएफ राशि को नहीं निकलें पर सबसे बड़ा फ़ायदा ये होता है कि पीएफ अंशदान पर कर्मचारी और नियोक्टा यानी इम्पोलियर और इम्पोली डोनो को आयकर छूट मिलता है। पीएफ खाते को  रिटायरमेंट प्लान के तौर पर लेना बेहतर होता है।

एस्पर्ट भी सलाह देते हैं कि प्रोविडेंट फंड (पी एफ) में से पैसा रिटायरमेंट के बाद ही निकालना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपको एकमुश्त मोटी रकम मिलती है। जो आपके किसे भी वित्तिय परेशानी में मददगार साबित हो शक्ति है। हलाकि काई बार इस्थितिया ऐसी बन जाति है कि आपको अपने पीएफ खाते से पैसा निकालकर अपने जरुरत को पूरा करना हो जाता है, कुछ मामलों में पीएफ से की गई निकासी पर टैक्स भी देना होता है।

Note: ये खबर हमने केवल आपकी जानकारी के लिए बनाई है। इस तरह की खबर से अपडेट रहने के लिए देखते रहें investingzilla.com

और पढ़ें :