Ratan Tata Net Worth 2023 💸 Income, Education, Career & Personal Life | रतन टाटा नेट वर्थ, आय, शिक्षा, करियर और व्यक्तिगत जीवन

Ratan Tata Net Worth 2023, Income, Education, Career & Personal Life (रतन टाटा नेट वर्थ, आय, शिक्षा, करियर और व्यक्तिगत जीवन)

Ratan Tata, जिन्होंने भारतीय उद्योग से जुड़े ६ दशकों तक अपनी महत्वपूर्ण सेवाएं दी हैं, उनकी नेट वर्थ (Ratan Tata Net Worth) को आकर्षक रूप से व्यक्त करना मुश्किल है, क्योंकि यह निरंतर बदलता रहता है। Ratan Tata की अनुमानित कुल संपत्ति को लगभग 3800 करोड़ रुपये के आस-पास माना जा रहा है, जिसमें उनकी प्रमुख धनराशि Tata Sons के स्वामित्व से आती है। उन्होंने स्टार्टअप्स और तकनीकी कंपनियों में भी व्यापक निवेश किया है, जो उनकी संपत्ति को विकसित करने में मदद करते हैं।

Ratan Tata उद्योगीय यात्रा में कई महत्वपूर्ण साफल्य हैं। उन्होंने Tata Group को विभिन्न क्षेत्रों में बड़ा बनाने में अग्रणी भूमिका निभाई है, जिसमें उदाहरण स्वरूप उनका योगदान स्टील, ऑटोमोबाइल, टेक्नोलॉजी, और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में शामिल है।

2012 में उन्होंने अपने अध्यक्ष पद से स्थानांतरण किया, लेकिन उनकी योजनाएं और संबंध बनाए रखने की बजाय वह समाजसेवा और यातायात के क्षेत्र में आगे बढ़ने में जुटे रहे हैं। उनका संबंध विश्वभर में सम्मान और आदर से भरा हुआ है, जिससे उन्हें भारतीय उद्योग के एक अग्रणी नेतृत्व के रूप में माना जाता है।

Who is Ratan Tata? (रतन टाटा कौन हैं?)

Ratan Tata Net Worth

Ratan Tata जिनका जन्म 28 दिसम्बर 1937 को हुआ था, एक प्रमुख भारतीय उद्योगपति और Tata Sons के पूर्व अध्यक्ष हैं। उनकी दृष्टिकोण से भरा नेतृत्व, ने Tata Group को विभिन्न क्षेत्रों में एक वैश्विक उद्यमिता में बदल दिया। उनकी ईमानदारी और नैतिक व्यापार प्रथाएं उन्हें प्रसिद्ध बनाती हैं, और उन्होंने समृद्धि के क्षेत्र में अपनी महत्वपूर्ण योगदान के लिए पहचान बनाई। 2012 में अध्यक्ष पद से अस्तित्वार के बाद, Ratan Tata ने ग्रुप को एक विशेषता से भरा विरासत छोड़ी है। व्यापार के पारे, उनके सामाजिक कार्यों और कारणों में उनका समर्पण उन्हें व्यापक पहचान दिलाता है, और उन्हें विश्वभर में मान्यता प्राप्त है।

Early Life & Education ( प्रारंभिक जीवन और शिक्षा )

Ratan Tata, Naval Tata के पुत्र हैं, जिनका जन्म सूरत में हुआ और बाद में उन्हें टाटा परिवार ने अपने आँचल में समाहित किया। सूनी टाटा, जो Tata Group के संस्थापक जमशेदजी टाटा की भतीजी हैं, ने उनके जीवन को और भी रूप रेखित किया। Hormusji Tata, टाटा के biological grandfather थे। 1948 में, जब रतन टाटा मात्र 10 वर्ष के थे, तब उनके माता-पिता अलग हो गए। इसके बाद, उनकी दादी और रतनजी टाटा की विधवा, नवाजबाई टाटा ने उनका पूरा पलन-पोषण किया और उन्हें अपने साथ गोद में लिया। Simone Tata के साथ Naval Tata की दूसरी शादी से उनका एक छोटा भाई Jimmy Tata और एक सौतेला भाई Noel Tata है, जिनके साथ उनका पालन-पोषण हुआ।

रतन टाटा की शैक्षिक यात्रा मुंबई के Campion School से शुरू हुई, जहाँ उन्होंने 8वीं कक्षा तक पढ़ाई की। इसके बाद, उन्होंने मुंबई के प्रतिष्ठित Cathedral and John Connon School में अपनी स्कूली शिक्षा जारी रखी, इसके बाद शिमला के Bishop Cotton School में पढ़ाई की। जब उन्होंने New York City के Riverdale Country School में दाखिला लिया, तो उनका वैश्विक शैक्षिक प्रदर्शन बढ़ गया और 1955 में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। उच्च शिक्षा की ओर बढ़ते हुए, टाटा ने Cornell University को चुना, और 1959 में Architecture में स्नातक की डिग्री हासिल की।

शिक्षा के प्रति अपनी कृतज्ञता और प्रतिबद्धता को दर्शाते हुए, 2008 में, रतन टाटा ने उदारतापूर्वक Cornell University को 50 मिलियन डॉलर का दान दिया, जो विश्वविद्यालय के सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय लाभार्थी के रूप में एक ऐतिहासिक मील का पत्थर था।

Career (करियर)

Ratan Tata का पहला कदम करियर की शुरुआत 1962 में हुई, जब उन्होंने एक साधारित कर्मचारी के रूप में टाटा समूह में शामिल हो गए। 1971 में, उन्हें Tata Group की सहायक कंपनी, नेशनल रेडियो एंड इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी लिमिटेड (National Radio & Electronics Company Ltd – NELCO) का प्रभारी निदेशक बनाया गया।

वर्ष 1975 में, Ratan Tata ने समूह की परिष्कृत सामग्रियों और इंजीनियरिंग प्रयासों की देखरेख करते हुए टाटा इंडस्ट्रीज में अध्यक्ष की भूमिका निभाई। उनके कार्यकाल के दौरान, Tata Industries ने कई चतुर अधिग्रहण और सहयोगी उपक्रमों को अंजाम दिया, विशेष रूप से अमेरिकी दूरसंचार दिग्गज, एटी एंड टी के साथ साझेदारी की। इस सहयोग का उद्देश्य भारत की सीमाओं के भीतर अत्याधुनिक दूरसंचार उपकरणों का निर्माण करना है। इसके अतिरिक्त, रतन टाटा ने Tata Consultancy Services के विकास को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, अंततः इसे भारत में अग्रणी आईटी कंपनियों में से एक के रूप में आगे बढ़ाया।

वर्ष 1991 में, Ratan Tata ने Tata Group की बागडोर संभालने वाली प्रमुख इकाई Tata Sons में अध्यक्ष की भूमिका निभाई। अगले दो दशकों में, उन्होंने अच्छी तरह से गणना किए गए अधिग्रहणों के अनुक्रम के माध्यम से टाटा समूह को एक विश्वव्यापी समूह में बदल दिया। उनमें से उल्लेखनीय जगुआर लैंड रोवर और कोरस स्टील का अधिग्रहण था, जो रणनीतिक कदमों को चिह्नित करता है जिसने समूह की वैश्विक प्रतिष्ठा को बढ़ाया। साथ ही, Ratan Tata ने दुनिया की सबसे किफायती कार के रूप में पहचानी जाने वाली नैनो के अभूतपूर्व विकास का नेतृत्व किया। उनके नेतृत्व ने आतिथ्य और विमानन से लेकर खुदरा क्षेत्र तक विभिन्न क्षेत्रों में समूह के विस्तार को भी आगे बढ़ाया।

Ratan Tata Net Worth Info (नेट वर्थ की जानकारी)

वर्तमान में, Ratan Tata भारत में सबसे प्रभावशाली और निपुण व्यापारिक हस्तियों में से एक हैं। वर्तमान अनुमान के अनुसार Ratan Tata की कुल संपत्ति (Ratan Tata Net Worth) प्रभावशाली INR 3800 करोड़ है।

Date Of Birth Dec 28, 1937 (85 years old)
Birth Place Surat
Gender Male
Profession Businessperson, Entrepreneur
Nationality Indian
Current Place Mumbai
Occupation Industrialist, Philanthropist
Ratan Tata Net Worth 3800 करोड़ (INR)

Philanthropy and Social Responsibility ( परोपकार और सामाजिक उत्तरदायित्व )

अपनी पेशेवर यात्रा के दौरान, Ratan Tata ने लगातार सामाजिक जिम्मेदारी और परोपकार का समर्थन किया है। अपनी प्रतिबद्धता का प्रदर्शन करते हुए, उन्होंने विभिन्न धर्मार्थ संगठनों में लाखों डॉलर का योगदान दिया है, जिसमें Tata Trust पर विशेष जोर दिया गया है, जिसके वे अध्यक्ष हैं। Tata Trust भारत में शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और सामाजिक कल्याण पहल को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध परोपकारी संस्थाओं का एक संघ शामिल है। टाटा के दूरदर्शी नेतृत्व से प्रेरित होकर, ये ट्रस्ट देश के परोपकारी परिदृश्य में महत्वपूर्ण और प्रभावशाली ताकतों के रूप में उभरे हैं।

Ratan Tata ने सक्रिय रूप से पर्यावरणीय स्थिरता का समर्थन किया है, और अपने व्यावसायिक प्रयासों में हरित पहल की वकालत करने के लिए अपनी आवाज दी है। इस प्रतिबद्धता में एक उल्लेखनीय मील का पत्थर टाटा समूह द्वारा 2008 में Tata Nano का लॉन्च था – एक अभूतपूर्व उद्यम जो एक कम लागत वाली कार पेश करता था जिसे आर्थिक रूप से सुलभ और पर्यावरण के प्रति जागरूक दोनों के लिए डिज़ाइन किया गया था।

Personal Life (व्यक्तिगत जीवन)

अपने पूरे जीवन में, रतन टाटा ने शादी नहीं करने का फैसला किया और बिना बच्चों के ही रहे। 2011 में, उन्होंने स्पष्ट रूप से साझा किया, “मैं चार बार शादी करने के करीब आया, और हर बार मैंने डर या विभिन्न कारणों से कदम पीछे खींच लिए।

Quotes By Ratan Tata

  • I don’t believe in taking right decisions. I take decisions and then make them right. ( मैं सही निर्णय लेने में विश्वास नहीं करता। मैं निर्णय लेता हूं और फिर उन्हें सही बनाता हूं। )
  • There are many things that, if I have to relive, maybe I will do it another way. But I would not like to look back and think what I have not been able to do. ( ऐसी बहुत सी चीजें हैं, जिन्हें अगर मुझे दोबारा जीना पड़े तो शायद मैं करूंगा यह दूसरा तरीका है. लेकिन मैं पीछे मुड़कर सोचना नहीं चाहूँगा जो मैं नहीं कर पाया )
  • Take the stones people throw at you. And use them to build a monument. ( वे पत्थर उठाओ जो लोग तुम पर फेंकते हैं, और उन्हें स्मारक बनाने के लिए उपयोग करो )
  • If you want to walk fast, walk alone. But if you want to walk far, walk together ( यदि आप तेज चलना चाहते हैं तो अकेले चलें। लेकिन अगर आप चलना चाहते हैं दूर तक, तो साथ चलें )
  • The person who imitates others is successful for a short time Maybe but can’t move forward much in life ( वो इंसान जो दूसरे की नकल करता है थोड़े समय के लिए सफल
  • हो सकता है लेकिन जीवन में बहुत आगे नहीं बढ़ सकता )
  • None can destroy iron, but its own rust can. Likewise, none can destroy a person but his own mindset can. ( लोहे को कोई नष्ट नहीं कर सकता, लेकिन उसका अपना जंग नष्ट कर सकता है। इसी तरह, कोई नहीं इंसान को बर्बाद कर सकता है लेकिन उसकी अपनी मानसिकता उसे बर्बाद कर सकता है. )
  • Ups and downs in life are very important to keep us going because a straight line even in an ECG means we are not alive. ( जीवन में उतार-चढ़ाव हमें चलते रहने के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि ECG में भी एक सीधी रेखा का मतलब है कि हम जीवित नहीं हैं। )

शेयर बाजार की खबरें जैसे Business NewsStocks, Net Worth Investment Planning, से अपडेट रहने के लिए बने रहें investingzilla.com पर

Read More (और पढ़ें) :