Big Jump In Crude Oil Prices Due To Israeli War 2023 | इजरायली युद्ध से कच्चे तेल की कीमतों में बड़ा उछाल

Big Jump In Crude Oil Prices Due To Israeli War 2023 | इजरायली युद्ध से कच्चे तेल की कीमतों में बड़ा उछाल

हमास की गुस्ताखी अब उसी पर भारी पड़ गई है, पहला हमला तो हमास ने बोला था लेकिन उसे अंजाम तक पहुचाने का प्रण अब इजरायल ने ले लिया है। इजराइल गाजापट्टी में मौजुद हमाश के आतंकी ठिकाने को इंट से इंट बजा रहा है। हमाश का इस अड्डे का खाखा अब इज़रायल के पास है, वो एक एक कर के हर अड्डे को निशाना बना रहा है।

हवा से इजराइल के फाइटर प्लेन बम बरसा रही है तो जमीन से इजराइल की मिसाइल कहर बरपा रह रही है। आग की हाहाकरी लपटे काला धुआ कानो के परदे फार धमाके, ताबर तोर हमलो के बाद गजापत्ती की धवस्त इमरतो को ना धचा बचा और ना ही इसमें रहने वाले लोग बचे होंगे। क्यूकी इजराइल का बदला हमाश के हमले से ज्यादा खतरनाक है।

Big Jump In Crude Oil Prices Due To Israeli War
Big Jump In Crude Oil Prices Due To Israeli War

 

बदले की लाराई इजरायल और फिलिस्टिन के बिछ चल रही है, लेकिन इसकी आंच से भारत भी अछूता नहीं रह सकता। इजराइल और फिलीस्तीन की लाराई का खमियाजा भारत को भी  मिल सकता है। युद्ध शुरू होते ही कच्चे तेल के दाम में उबाल आना शुरू हो गया है। एक झटके में कच्चे तेल के भाव में 4% का उछाल आया है। ब्रेंट क्रूड का भाव 4% उछलकर 88/बैरल पर पहुंच गया है।

इजराइल हमास युद्ध से आने वाले दिनों में कच्चे तेल की कीमत में तेजी देखी जा सकती है

Big Jump In Crude Oil Prices Due To Israeli War2023 : जानकरो का मनाना है कि आने वाले दिनों में कच्चे तेल की कीमत में तेजी देखी जा सकती है।इससे पहले पिछले साल मार्च के आखिर में जब रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध शुरू हुआ था, तब कच्चे तेल का भाव 130$/बैरल को पार कर गया था. कच्चे तेल में उबाल भारत जैसा देशो के लिए खतरा माना जाता है।

ऐसा इसलिए है कि भारत अपने उपयोग का 85% तेल आयात करता है, और कच्चे तेल के बिना किसी भी देश की अर्थव्यवस्था को चलाना मुश्किल है। उद्योग से लेकर घरेलू जरूरी तक में कच्चा तेल का इस्तमाल होता है। कच्चे तेल महंगा होने का मतलब होता है कि सीधे देश के आम आदमी पर बोझ पड़ता है। भारत में पहले से ही पेट्रोल और डीजल के दाम आसमान में हैं, और इस युद्ध से भारत के लिए एक और मुसीबत खड़ी हो सकती है।

इज़रायल से होकर जाने वाली जी20 सम्मेलन में रेलवे कॉरिडोर बनाने की घोषणा

अभी जी20 सम्मेलन में रेलवे कॉरिडोर बनाने की घोषणा हुई थी इसे इंडिया मिडिलिस्ट योरप कॉरिडोर भी कहा गया था। ये कॉरिडोर भारत सऊदी, इजरायल, योरोप को जोड़ता। अब ये प्रोजेक्ट अधर में लटक गया है। इस कॉरिडोर को इजराइल से होकर गुजरने का प्लान था, यानी कि बिना इजराइल के मंजूरी को इस प्रोजेक्ट को पूरा नहीं किया जा सकता।

Big Jump In Crude Oil Prices Due To Israeli War
Big Jump In Crude Oil Prices Due To Israeli War

इजराइल और सऊदी के बीच पहले से ही रिश्ता ठीक नहीं है। खबर ऐसी है कि अंदरखाने सऊदी अरब फ्लिस्टिन को सपोर्ट कर रहा है। ऐसे में इंडिया मिडिल इस्ट योरप कॉरिडोर अधर में लटक सकता है, दुसरी ओर इसका असर रेलवे शेयर पर भी इसका पर सकता है। इस प्रोजेक्ट के मंजूर होने के बाद RVNL, IRFC, RITES, RAILTEL के शेयरों में अच्छी तेजी देखने को मिली थी।

अब ये प्रोजेक्ट लटक सकता है तो रेलवे शेयरो में खलबली मच सकती है। इजराइल और हमास के बीच जंग के चलते सोने की कीमत में भी उछाल का संकेत है। हाल ही में सोने की कीमत में तेज गिरावत देखने को मिली थी। सोने का भाव 53000/टोले पर आ गया था, अब इसके फिर से ऊपर जाने का अनुमान है। कुल मिलाकर ये कहा जा सकता है कि युद्ध भले ही इजराइल और फिलीस्तीन के बीच हो लेकिन इससे भारत भी अछूता नहीं रह सकता।

और पढ़ें ;

Big Decision Of GST On Online Games 2023 | ऑनलाइन गेम पर लग गया 28% जीएसटी