Stir In Adani Group Due To Israel Hamas War 2023 | इजराइल-हमास युद्ध से अडानी ग्रुप में हलचल

Stir In Adani Group Due To Israel Hamas War 2023 | इजराइल-हमास युद्ध से अडानी ग्रुप में हलचल

इजराइल हमास युद्ध के चलते पश्चिम एशिया में तनाव का असर भारतीय शेयर बाजार पर भी देखने को मिला। हमारे भारतीय बाजार 1% तक टूट गए, निफ्टी ने जहां 19500 का लेवल दिया वही बैंकनिफ्टी ने भी 44000 के नीचे आ के ट्रेड कर रहा है। लेकिन इस वॉर से सबसे ज्यादा नुक्सान भारतीय करोबारी गौतम अडानी को हुआ है।

Adani Group के तमाम शेयर लाल निसान में करोबार करते हुए नजर आए। सबसे ज्यादा गिरावत Adani Port, Adani Power के शेयरो में देखने को मिला। अदानी ग्रुप के डोनो कंपनी 4% के गिरावत के साथ किरोबार करते हुए नजर आए या नहीं, Adani Wilmar और Adani Trancemition में भी तगरी गिरावत देखने को मिली है। Adani Group के शेयरो पर क्यों पड़ी सबसे ज्यादा असर, इसी खबर को बिस्तार से समझने की कोशिश करते हैं।

भारत इसरायल  के बिच का करोबार

दअरसल भारत इसरायल का करोबार काफ़ी फ़ैला हुआ है, भारत के दिग्गज करोबारी गौतम अडानी ने भी इसरायल में भारी भरकम निवेश किया है। पिछले साल गौतम अडानी की कंपनी अडानी पोर्ट्स ने एक टेंडर जीता था, हां कॉन्ट्रैक्ट 1.8 बिलियन डॉलर का था। इस समझौता में अदानी की कंपनी अदानी पोर्ट्स एंड स्पासल इकोमिनिक जोन और इजराइल की कंपनी गैडोट ग्रुप में समझौता हुआ था।

इन डोनो कंपोनियो ने मिलकर हाइफा पोर्ट के प्राइवेटाइजेशन का टेंडर जीता था। क्या कंसोर्टियम में गौतम अडानी कंपनी की हिस्सेदारी 70% के करीब बताई जा रही है। बता दे हाइफा पोर्ट शिपिंग कंटेनोरो में इजराइल का सबसे बड़ा पोर्ट माना जाता है। भूमध्य सागर में हाइफा पोर्ट का बहुत महत्व है। अब युद्ध के कारण हाइफ़ा पोर्ट पर तगारा प्रभाव पड़ने वाला है।

इजराइल हमास युद्ध के कारण से अनिश्चितता का माहौल

बतादे भारतीय शेयर बाजार ने भी युद्ध के कारण से अनिश्चितता का माहौल हो गया है जिसके कारण से निवेशक जोखिम उठाने से बच रहे हैं। हालांकी अडानी पोर्ट के शेयरो में गिरावत के वजह से प्रतिक्रिया भी आ गई है। अडानी पोर्ट्स ने कहा है इजराइल में मौजुद हाइफा पोर्ट का कंपनी के कुल कार्गो वॉल्यूम में सिर्फ और सिर्फ 3% का योगदान है।

कंपनी ने वहा मौजुद कर्मचारियों के सुरक्षा को लेकर भी जानकारी दी है। कम्पनियों का कहना है कि हुइफा पोर्ट पर
इस्थहित सभी कर्मचारी सुरक्षित हैं और कंपनी पोर्ट कर्मचारियों के सुरक्षा के लिए प्रयास कदम उठा रही है। अब पोर्ट्स की बात हो रही है तो इज़राइल और पोर्ट्स की कहानी से भी रूबरू हो जाइए।

पोर्ट् से भारत इसरायल से होने वाले करोबार

इजराइल के पास 3 सबसे बड़े पोर्ट है, इनके नाम हाइफ़ा असदूत और इलियत्त है, अगर तीनो पोर्ट पर ऑपरेशन ख़राब हुआ तो बिजनेस पर गंभीर रूप से असर हो सकता है। बतादे ये बंदरगाह एग्री प्रोडक्ट, कैमिकल, इलेक्ट्रॉनिक, मशीनरी और वहां के शिपमेंट को मैनेज करते हैं। इजराइल के साथ भारत का जायदा तर करोबार मुरचंदाई लाल सागर पार इस्थहित इलियत बंदरगाह से होता है।

अगर युद्ध लंबा चला और स्थिति ज्यादा गंभीर हुई तो ट्रेड पर काफी असर पड़ेगा चलो ये तो बैट हुई वॉर की, अब अगर आपके पास अडानी पोर्ट्स का शेयर है तो और आप ऊपर लवेल पर फस चुके हैं तो घबराइए मत पूरी खबर पढ़िए।

अडानी पोर्ट पर एनलिस्ट की राय

Stir In Adani Group Due To Israel Hamas War 2023 : आनंद राठी के मुताबिक शेयर ने 50 दिन की मूविंग औसत को टेस्ट कर लिया है, अगर शेयर में कमजोरी बनी तो शेयर ने 100 दिन की मूविंग औसत को यानी 780 के लेवल को टेस्ट करेगा। इस शेयर का सपोर्ट लेवल 780 है और ऊपर के लेवल पर 840 पर रैगिस्टेंस फेस कर सकता है।

अब इस शेयर पर अरिहंत कैपिटल का क्या कहना है, अरिहंत कैपिटल ने अडानी पोर्ट को शेयरो को 810 पर स्टॉप लॉस के साथ खरीदारी करने की सलाह दी है, इनके मुताबिक शेयर 870-890 का लेवल दिखा सकता है।

बता दे अदानी पोर्ट का शेयर 795 रुपये के साथ इतना पास ट्रेड कर रहा है, 1 महीने में ये शेयर 105 तक गीर चुका है वही 6 महीने में इसने निवेश को 225 का रिटर्न दिया दिया है इसका 52 वाइक हाई 916 रुपये है और 52 वाइक लो 395.10 रुपये है। और आप भी किसी भी तरह का शेयर लेना है अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह जरूर ले।

Note: ये खबर हमने केवल आपकी जानकारी के लिए बनाई है। इस तरह की खबर से अपडेट रहने के लिए देखते रहें investingzilla.com

और पढ़ें :