Vivek Bindra Net Worth Soars with Empowering Strategies | Dr Vivek Bindra Net Worth, आय, शिक्षा और करियर

Dr. Vivek Bindra की वित्तीय स्थिति (Vivek Bindra Net Worth) लगभग 90 करोड़ रुपये आंकी गई है, जो लगभग 1 मिलियन डॉलर के बराबर है। एक सफल उद्यमी और प्रेरक वक्ता के रूप में, वह 40 से 50 लाख रुपये तक की मासिक आय अर्जित करते हैं। विवेक बिंद्रा की सालाना कमाई लगभग 7 से 9 करोड़ रुपये है। दिल्ली में आलीशान आवास के अलावा बिंद्रा के पास नोएडा में भी संपत्ति है।

एक बड़ी ऑनलाइन उपस्थिति का दावा करते हुए, उन्होंने यूट्यूब पर 21.4 मिलियन सब्सक्राइबर्स की अच्छी-खासी संख्या हासिल कर ली है। दिलचस्प बात यह है कि बिंद्रा अपनी आय का एक बड़ा हिस्सा यूट्यूब से नहीं बल्कि अपनी कंपनी बड़ा बिजनेस से कमाते हैं, रिपोर्टों से पता चलता है कि वह इस उद्यम के माध्यम से करोड़ों कमाते हैं।

Who Is Vivek Bindra? (विवेक बिंद्रा कौन हैं?)

Dr. Vivek Bindra एक अंतर्राष्ट्रीय मोटिवेशनल स्पीकर, बिजनेस कोच, और एंथ्रप्रेन्यूर हैं जो भारतीय बिजनेस समुदाय में एक प्रमुख व्यक्ति हैं। उन्होंने अपनी शिक्षा के क्षेत्र में अद्वितीय और प्रभावशाली प्रस्तुति के लिए विख्यातता प्राप्त की है और उन्हें व्यापक उपयोगकर्ता बेस के साथ एक शक्तिशाली मोटिवेशनल ब्रांड के रूप में माना जाता है। Dr. Vivek Bindra का उद्दीपन करना, व्यवसायिक रूप से सफलता प्राप्त करने के लिए दिशा और प्रेरणा प्रदान करने के लिए उनके शैली में विशेषज्ञता है।

Early Life & Education (प्रारंभिक जीवन और शिक्षा)

विवेक बिंद्रा, जिनका जन्म 1978 में दिल्ली, भारत में हुआ था, एक मध्यम वर्गीय परिवार से हैं, जिन्हें अपने पालन-पोषण के दौरान वित्तीय चुनौतियों का सामना करना पड़ा। प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद, विवेक ने मेहनती कार्य नीति और दृढ़ भावना का प्रदर्शन किया। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली के सेंट जेवियर्स हाई स्कूल से पूरी की और आगे की शिक्षा दिल्ली विश्वविद्यालय से हासिल की, जो उनकी शैक्षणिक यात्रा के शुरुआती चरण थे।

अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद, विवेक बिंद्रा ने नोएडा के एमिटी बिजनेस स्कूल से मार्केटिंग में एमबीए प्राप्त करके अपनी शैक्षणिक गतिविधियों को आगे बढ़ाया। इसके अतिरिक्त, उन्होंने अहमदाबाद में राय विश्वविद्यालय से मानव संसाधन प्रबंधन में डॉक्टरेट की डिग्री हासिल की, जिससे क्षेत्र में अकादमिक उत्कृष्टता और ज्ञान के प्रति उनकी प्रतिबद्धता प्रदर्शित हुई।

Career (करियर)

अपनी पेशेवर यात्रा शुरू करते हुए, Vivek Bindra ने बिक्री और विपणन के क्षेत्र में अपना करियर शुरू किया, और HCL Technologies और Infosys जैसी प्रसिद्ध कंपनियों में अपने कौशल का योगदान दिया। इसके बाद, उन्होंने अपनी खुद की कंपनी, ग्लोबल एसीटी की स्थापना करके उद्यमिता में कदम रखा। यह फर्म व्यापक व्यावसायिक प्रशिक्षण और परामर्श सेवाएँ प्रदान करने में माहिर है, जो व्यवसाय वृद्धि और विकास को बढ़ावा देने के लिए बिंद्रा की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

विवेक बिंद्रा ने उद्यमिता और प्रेरक भाषण के क्षेत्र में एक अमिट छाप छोड़ी है, जिससे विश्व स्तर पर व्यक्तियों पर स्थायी प्रभाव पड़ा है। उनके चल रहे प्रयास दुनिया भर के विभिन्न क्षेत्रों के लोगों के लिए प्रेरणा और सशक्तिकरण के स्रोत के रूप में काम करते हैं।

विवेक बिंद्रा Bada Business Pvt. Ltd. के संस्थापक और सीईओ के रूप में कार्यरत हैं। लिमिटेड, भारत का प्रमुख उद्यमशीलता शिक्षण मंच। यह मंच देश में सबसे बड़ा है, जो उद्यमियों और व्यापारिक नेताओं के लिए व्यापक शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदान करता है, जो व्यापार कौशल और नेतृत्व कौशल को बढ़ावा देने के लिए बिंद्रा के समर्पण को प्रदर्शित करता है।

Vivek Bindra Net Worth (विवेक बिंद्रा की कुल संपत्ति रुपये में)

Zee Hindustan के अनुसार, आज की तारीख में उनकी (Vivek Bindra Net Worth) कुल संपत्ति $1.0 मिलियन से अधिक है।

Vivek Bindra Net Worth (US Currency) $1.0 Million Doller
Vivek Bindra Net Worth In Indian Rupees (INR) ₹ 90 Crore Rupees (INR)

विवेक बिंद्रा की राजस्व धाराएं बड़ा बिजनेस से आगे तक फैली हुई हैं, जिसमें सार्वजनिक भाषण कार्यक्रमों, कार्यशालाओं और प्रशिक्षण कार्यक्रमों से होने वाली कमाई शामिल है। उनकी प्रभावशाली उपस्थिति ने आईआईएम अहमदाबाद और आईआईटी दिल्ली जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों सहित विभिन्न कॉर्पोरेट कार्यक्रमों और सम्मेलनों की शोभा बढ़ाई है, जो व्यावसायिक शिक्षा और प्रेरणा के क्षेत्र में उनके व्यापक प्रभाव को रेखांकित करता है।

अपने विविध उद्यमों के अलावा, Vivek Bindra उद्यमिता और व्यवसाय प्रबंधन में अपने साहित्यिक योगदान से आय उत्पन्न करते हैं। “सफलता के 10 नियम” और “जीवन की लड़ाई जीतना” जैसे उल्लेखनीय कार्यों ने भारत में महत्वपूर्ण बिक्री अर्जित की है, जिससे व्यावसायिक शिक्षा और प्रेरणा के क्षेत्र में बिंद्रा के प्रभावशाली प्रभाव में एक और आयाम जुड़ गया है।

अवश्य पढ़ें: Savitri Jindal’s Net Worth Soars with Remarkable Success💸 | सावित्री जिंदल नेट वर्थ, आय और राजनीतिक करियर

Personal Life (व्यक्तिगत जीवन)

विवेक बिंद्रा अपने परिवार का बहुत सम्मान करते हैं, अपने जीवन में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकार करते हैं और उनके अटूट प्रोत्साहन और समर्थन के लिए आभार व्यक्त करते हैं। हालाँकि बिंद्रा अपने निजी जीवन पर निजी रुख रखते हैं, फिर भी बिंद्रा अक्सर अपनी सफलता की यात्रा में परिवार के महत्व और उसके महत्वपूर्ण योगदान पर जोर देते हैं।

Dr. Vivek Bindra Personal Details
Name Vivek Bindra
Date Of Birth 05-Apr-1978
Identified as Business Coach, Author & Youtuber
Status Top Business Trainer
Nationality Indian
Residence Delhi, India
Spousal Status Married
Children 2

विवेक बिंद्रा के पिता एक सरकारी कर्मचारी के रूप में कार्यरत थे, जबकि उनकी माँ ने खुद को गृहकार्य के लिए समर्पित कर दिया था। प्रेरक वक्ता तीन भाई-बहनों में सबसे छोटे हैं, उनकी दो बड़ी बहनें हैं। विवेक बिंद्रा ने वंदना बिंद्रा से खुशी-खुशी शादी की है, जो शिक्षण के क्षेत्र में अपना करियर बनाती हैं।

विवेक बिंद्रा और उनकी पत्नी वंदना बिंद्रा के दो बच्चे हैं, एक बेटा और एक बेटी। एक समर्पित पारिवारिक व्यक्ति के रूप में, विवेक बिंद्रा अक्सर स्वस्थ कार्य-जीवन संतुलन बनाए रखने के महत्व पर जोर देते हैं। वह अपने परिवार को एक महत्वपूर्ण सहायता प्रणाली मानते हैं और अपनी सफलता का श्रेय उनके अटूट समर्थन को देते हैं।

Controversies & Allegations Of Fraud (विवाद और धोखाधड़ी के आरोप)

Vivek Bindra And Sandeep Maheshwari Controversies

यूट्यूबर और मोटिवेशनल स्पीकर संदीप माहेश्वरी और विवेक बिंद्रा के बीच सोशल मीडिया पर टकराव जारी है। 11 दिसंबर, 2023 को, संदीप माहेश्वरी ने एक वीडियो अपलोड किया जिसमें छात्र शैक्षिक पाठ्यक्रम प्रदान करने की आड़ में एक प्रमुख YouTuber द्वारा भ्रामक प्रथाओं पर चर्चा कर रहे थे। संदीप ने इसे ‘घोटाला’ करार दिया। जब विवेक बिंद्रा ने वीडियो पर प्रतिक्रिया दी, तो यह स्पष्ट हो गया कि संदीप द्वारा उल्लेखित प्रमुख YouTuber कोई और नहीं बल्कि विवेक बिंद्रा थे।

इसके बाद विवेक बिंद्रा ने संदीप के आरोपों का जोरदार जवाब दिया। बदले में, संदीप माहेश्वरी ने एक और वीडियो जारी किया, जिसमें उन्होंने विवेक के कथित धोखे का सबूत होने का दावा किया। इसके बाद, विवेक ने एक प्रतिक्रिया वीडियो जारी किया, जिसमें उनके खिलाफ लगाए गए सभी आरोपों का जोरदार खंडन किया गया। एक कानूनी कदम में, विवेक ने संदीप के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर किया, जिससे दो प्रमुख हस्तियों के बीच संघर्ष बढ़ गया।

Motivational speaker Vivek Bindra accused of assaulting his wife

यूट्यूब पर अपनी प्रमुख उपस्थिति और अपने महत्वपूर्ण व्यावसायिक उपक्रमों के लिए जाने जाने वाले प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय प्रेरक वक्ता विवेक बिंद्रा के खिलाफ हमले का मामला दर्ज किया गया है। 6 दिसंबर 2023 को यानिका से शादी करने वाले विवेक बिंद्रा पर पत्नी से मारपीट का गंभीर आरोप लगा है। मामला आधिकारिक तौर पर 14 दिसंबर को दर्ज किया गया था, जिसके बाद पुलिस ने मामले की जांच जारी रखी।

Some interesting facts and quotes of Vivek Bindra (विवेक बिंद्रा के कुछ रोचक तथ्य और उद्धरण)

Vivek Bindra Interesting Facts (रोचक तथ्य):

  • अवधारणाओं को व्यक्त करने का उनका तरीका इतना आसान है कि मैं वित्त का सबसे कठिन विषय भी आसानी से सीख सकता हूं।
  • उनके पास कई उद्योगों का अच्छा अनुभव है.
  • वह सर्वश्रेष्ठ बिजनेस गुरु हैं।
  • मुझे उनका अति ऊर्जावान व्यक्तित्व पसंद है.

Vivek Bindra Quotes (उद्धरण):

  • नेतृत्व जिम्मेदारी लेने के बारे में है, बहाने बनाने के बारे में नहीं!
  • आप लोगों को समझाकर नहीं मना सकते, आप लोगों को जोड़कर मना सकते हैं!
  • जब असफलताएं आपके सामने आती हैं, तो आप बाउंस बैक के साथ असफलताओं पर पलटवार करते हैं!
  • यदि आप स्वयं की सहायता करने में आपकी सहायता नहीं करते हैं, तो दुनिया में कोई भी आपकी सहायता करने में आपकी सहायता नहीं कर सकता है!
  • जब आप असफलताओं का सामना करें, तो अपना लक्ष्य न बदलें, अपनी रणनीति बदलें!
  • आपके पास यह चुनने की शक्ति है कि आप कैसा महसूस करते हैं! अपने आप को अलग ढंग से सोचने की अनुमति दें!
  • आप अपना जीवन नहीं जी रहे हैं, आपके पैटर्न आपके जीवन का नेतृत्व कर रहे हैं!
  • यदि आप जड़ें तैयार करते हैं, तो आपको फलों की मरम्मत करने की आवश्यकता नहीं है!
  • जब तक जियो, जीना सीखते रहो।
  • जब आप उतनी बुरी तरह सफल होना चाहते हैं जितना आप सांस लेना चाहते हैं, तभी आप सफल होंगे!
  • यदि यह आपके लिए महत्वपूर्ण है, तो आप कोई रास्ता ढूंढ लेंगे, यदि नहीं तो आप कोई बहाना ढूंढ लेंगे!

Read More (और पढ़ें) :