Ayushman Bharat News 2024: आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना में बीमा कवरेज दोगुना होने की संभावना

Ayushman Bharat News: सरकार सक्रिय रूप से अपनी प्रमुख आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजना के तहत बीमा कवर बढ़ाने के प्रस्ताव को तैयार करने की प्रक्रिया में है। प्रस्तावित समायोजन में कवरेज को दोगुना कर 10 लाख रुपये करना शामिल है। इस रणनीतिक कदम का उद्देश्य कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का सामना कर रहे और प्रत्यारोपण की आवश्यकता वाले व्यक्तियों के लिए व्यापक समर्थन सुनिश्चित करना है, जिसमें अक्सर महत्वपूर्ण वित्तीय प्रतिबद्धताएं शामिल होती हैं।

Ayushman Bharat News: आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना में बीमा कवरेज दोगुना होने की संभावना है।

आयुष्मान भारत की यह खबर (Ayushman Bharat News) स्वास्थ्य देखभाल की पहुंच बढ़ाने और उच्च चिकित्सा खर्चों से जूझ रहे व्यक्तियों के लिए वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने की सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर देती है। बीमा कवरेज में प्रस्तावित वृद्धि उभरते स्वास्थ्य देखभाल परिदृश्य को संबोधित करने के लिए एक सक्रिय दृष्टिकोण को दर्शाती है, जो आबादी की भलाई के लिए सरकार के समर्पण को दर्शाती है।

इस विकास के संबंध में एक घोषणा 1 फरवरी को अंतरिम केंद्रीय बजट के दौरान किए जाने की उम्मीद है। आयुष्मान भारत से जुड़ी अधिक खबरों के लिए बने रहें क्योंकि सरकार आगामी बजट घोषणा में स्वास्थ्य देखभाल कवरेज और वित्तीय सहायता बढ़ाने की अपनी योजनाओं का खुलासा कर रही है।

पीटीआई के सूत्रों का सुझाव है कि इस विकास के संबंध में एक घोषणा 1 फरवरी को अंतरिम केंद्रीय बजट के दौरान किए जाने की उम्मीद है। आयुष्मान भारत से जुड़ी अधिक खबरों के लिए बने रहें क्योंकि सरकार आगामी बजट घोषणा में स्वास्थ्य देखभाल कवरेज और वित्तीय सहायता बढ़ाने की अपनी योजनाओं का खुलासा कर रही है।

Ayushman Bharat News: लक्षित 100 करोड़ लाभार्थियों तक पहुंचाने की योजना और विस्तारित कवरेज के लिए सरकार की प्रतिबद्धता

हालिया Ayushman Bharat News में, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय रणनीतिक रूप से आयुष्मान भारत प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना (AB PM-JAY) के तहत लाभार्थियों को दोगुना कर 100 करोड़ तक पहुंचाने की योजना बना रहा है। इस व्यापक विस्तार का लक्ष्य अगले तीन वर्षों के भीतर आबादी के विभिन्न वर्गों, जैसे किसान सम्मान निधि प्राप्तकर्ताओं, निर्माण श्रमिकों, गैर-कोयला खदान श्रमिकों और आशा कार्यकर्ताओं को शामिल करना है। यह आयुष्मान भारत समाचार स्वास्थ्य देखभाल कवरेज के दायरे को व्यापक बनाने, विभिन्न प्रकार के व्यक्तियों के लिए समावेशिता और पहुंच सुनिश्चित करने की सरकार की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डालता है।

नवीनतम आयुष्मान भारत समाचार(Ayushman Bharat News) में, मंत्रालय 5 लाख रुपये से अधिक खर्च करने वाली गंभीर बीमारियों के लिए व्यापक कवरेज सुनिश्चित करने के प्रस्ताव को मजबूत करने की दिशा में परिश्रमपूर्वक काम कर रहा है। इसमें AB PM-JAY के तहत प्रत्यारोपण और उच्च लागत वाले कैंसर उपचार जैसी प्रक्रियाएं शामिल हैं। प्रस्तावित पहल में कवरेज राशि को 5 लाख रुपये प्रति परिवार प्रति वर्ष से बढ़ाकर 10 लाख रुपये प्रति परिवार प्रति वर्ष करना शामिल है, जो वित्तीय वर्ष 2023-24 से प्रभावी होगा। आयुष्मान भारत की यह खबर बढ़ती स्वास्थ्य देखभाल आवश्यकताओं के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है, जिसका लक्ष्य पर्याप्त चिकित्सा खर्चों से जूझ रहे परिवारों के लिए अधिक मजबूत वित्तीय सुरक्षा है।

नवीनतम आयुष्मान भारत समाचार(Ayushman Bharat News) के अनुसार, सालाना प्रति परिवार 10 लाख रुपये तक कवरेज का विस्तार, लाभार्थी आधार को 100 करोड़ लोगों तक बढ़ाने के साथ, 12,076 करोड़ रुपये के अतिरिक्त वार्षिक आवंटन की आवश्यकता होने का अनुमान है, जैसा कि विश्वसनीय द्वारा संकेत दिया गया है स्रोत. यह आयुष्मान भारत समाचार स्वास्थ्य देखभाल लाभों तक व्यापक पहुंच सुनिश्चित करने और बढ़ी हुई योजना के तहत एक बड़ी आबादी को समायोजित करने की सरकार की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डालता है, जो बढ़ती स्वास्थ्य देखभाल मांगों को पूरा करने के लिए एक सक्रिय वित्तीय दृष्टिकोण का प्रदर्शन करता है।

आयुष्मान भारत योजना: 6.2 करोड़+ अस्पताल प्रवेश, 79,157 करोड़ रुपये का सराहनीय कार्यक्षमता

इस योजना ने 2018 में अपनी शुरुआत के बाद से 6.2 करोड़ से अधिक अस्पताल में प्रवेश की सुविधा प्रदान करके 79,157 करोड़ रुपये से अधिक की पर्याप्त राशि जमा करके एक सराहनीय मील का पत्थर हासिल किया है। यह आयुष्मान भारत समाचार (Ayushman Bharat News) व्यापक स्वास्थ्य देखभाल सहायता प्रदान करने में कार्यक्रम की प्रभावकारिता को रेखांकित करता है। और चिकित्सा सहायता चाहने वाले व्यक्तियों के लिए वित्तीय कवरेज, इसकी शुरुआत के बाद से स्वास्थ्य देखभाल परिदृश्य पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव दर्शाता है।

लाभार्थियों के लिए वित्तीय सहायता और लागत-प्रभावशीलता का प्रमुख आधार

यदि लाभार्थी ने AB PM-JAY के दायरे से परे, स्वतंत्र रूप से समान उपचार की मांग की होती है, तो उपचार की कुल लागत लगभग दोगुनी राशि तक बढ़ जाती है। यह आयुष्मान भारत समाचार (Ayushman Bharat News) योजना द्वारा प्रदान की गई महत्वपूर्ण वित्तीय राहत और लागत-प्रभावशीलता को प्रदर्शित करता है, जो लाभार्थियों के लिए स्वास्थ्य देखभाल खर्चों को कम करने पर इसके प्रभाव को मजबूत करता है।

2025 तक बजट का दोगुना, 30 करोड़ कार्डों की नई मील का पत्थर

Ayushman Bharat News के दायरे में, वित्तीय वर्ष 2023-24 में आयुष्मान भारत AB PM-JAY के लिए निर्धारित बजट 7,200 करोड़ रुपये है, वित्तीय वर्ष 2025 में दोहरे अंक को पार कर लगभग 15,000 करोड़ रुपये होने की उम्मीद है। यह खबर एक महत्वपूर्ण उपलब्धि की उपलब्धि से मेल खाती है, क्योंकि AB PM-JAY ने हाल ही में 12 जनवरी को 30 करोड़ आयुष्मान कार्ड जारी करने का आंकड़ा पार कर लिया है। बढ़ा हुआ बजट आवंटन इस परिवर्तनकारी स्वास्थ्य सेवा पहल की पहुंच और प्रभाव का विस्तार करने की सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

नवीनतम Ayushman Bharat News में, उत्तर प्रदेश 4.83 करोड़ कार्डों के साथ सबसे अधिक संख्या में आयुष्मान कार्ड बनाने वाले राज्यों में सबसे आगे है। रिपोर्ट के मुताबिक, करीब से देखें तो मध्य प्रदेश 3.78 करोड़ कार्डों के साथ दूसरे स्थान पर है और महाराष्ट्र 2.39 करोड़ आयुष्मान कार्डों के साथ तीसरे स्थान पर है। विशेष रूप से, ग्यारह राज्यों ने एक करोड़ आयुष्मान कार्डधारकों के मील के पत्थर को पार कर लिया है। यह आयुष्मान भारत समाचार इस पहल की व्यापक स्वीकृति और सफलता पर प्रकाश डालता है, जो देश के विभिन्न क्षेत्रों में इसके सकारात्मक स्वागत और प्रभाव को दर्शाता है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) 12 करोड़ लाभार्थी परिवारों को माध्यमिक और तृतीयक देखभाल अस्पताल में भर्ती के लिए सालाना 5 लाख रुपये प्रति परिवार स्वास्थ्य कवरेज की पेशकश के लक्ष्य के साथ प्रमुख योजना को क्रियान्वित कर रहा है।

आयुष्मान भारत PM-JAY: आयुष्मान कार्ड से स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ावा

आयुष्मान भारत PM-JAY के केंद्र में आयुष्मान कार्ड निर्माण की महत्वपूर्ण गतिविधि निहित है। मंत्रालय यह सुनिश्चित करने के लिए ठोस प्रयासों पर जोर देता है कि योजना में नामांकित प्रत्येक लाभार्थी के पास आयुष्मान कार्ड हो। यह Ayushman Bharat News कार्यक्रम में आयुष्मान कार्ड की मूलभूत भूमिका को रेखांकित करता है, जो लाभार्थियों के लिए व्यापक कवरेज और स्वास्थ्य सेवाओं तक सुव्यवस्थित पहुंच के लिए समर्पित प्रतिबद्धता का संकेत देता है।

नवीनतम Ayushman Bharat News: विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान आयुष्मान कार्ड के निर्माण का महत्वपूर्ण क्षण

चल रहे आयुष्मान भारत समाचार (Ayushman Bharat News) के हिस्से के रूप में, 15 नवंबर, 2023 को शुरू की गई विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान प्रदान की जाने वाली ऑन-स्पॉट सेवाओं में आयुष्मान कार्ड के निर्माण को मूल रूप से शामिल किया गया है। इस पहल के पीछे प्राथमिक उद्देश्य व्यापक रूप से गारंटी देना है विभिन्न सरकारी योजनाओं की कवरेज और संतृप्ति। यह Ayushman Bharat News स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच बढ़ाने और नागरिकों के लाभ के लिए व्यापक सरकारी पहल में आयुष्मान कार्ड निर्माण के निर्बाध एकीकरण की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

नवीनतम आयुष्मान भारत समाचार (Ayushman Bharat News) में, यह योजना स्वास्थ्य सेवा पहुंच में लैंगिक समानता, क्षेत्रीय संतुलन और आय समानता हासिल करने की दिशा में सक्रिय रूप से काम कर रही है। विशेष रूप से, 49 प्रतिशत आयुष्मान कार्ड महिला लाभार्थियों को जारी किए गए हैं, और महिलाओं ने योजना के तहत प्रदान किए गए 48 प्रतिशत उपचारों का लाभ उठाया है। अधिकारियों के अनुसार, लिंग समानता आयुष्मान भारत योजना के मूल डिजाइन में अंतर्निहित एक अभिन्न पहलू है, जो सभी के लिए स्वास्थ्य सेवाओं तक समावेशिता और समान पहुंच सुनिश्चित करने की प्रतिबद्धता को उजागर करता है।

Note: ये खबर हमने केवल आपकी जानकारी के लिए बनाई है। इस तरह की खबर से अपडेट रहने के लिए देखते रहें investingzilla.com

और पढ़ें :