Stock Market Today: बाज़ार खुलने से पहले जानने योग्य आवश्यक 10 कारक

Stock Market Today: GIFT निफ्टी के संकेतों के अनुसार, Benchmark Indices और Nifty, 28 दिसंबर को मामूली बढ़त के साथ खुलने की उम्मीद है, जो 80 अंकों की बढ़त के साथ व्यापक बाजार के लिए सकारात्मक शुरुआत का संकेत है।

27 दिसंबर तक, Benchmark Indices अभूतपूर्व समापन शिखर पर समाप्त हुए। BSE Sensex पहली बार 72,000 अंक के पार, 702 अंकों की बढ़त दर्ज करते हुए 72,038 पर पहुंच गया। इसके साथ ही, Nifty 50 में 214 अंकों की बढ़ोतरी हुई और यह 21,655 पर पहुंच गया, और दैनिक समय सीमा पर एक लंबी तेजी वाला Candlestick Pattern प्रदर्शित किया।

Stock Market Today | आज का स्टॉक मार्केट: तकनीकी रूप से, यह पैटर्न 21,593 के स्तर पर पिछले स्विंग हाई से ऊपर ब्रेकआउट का संकेत देता है

तकनीकी रूप से , यह पैटर्न 21,593 के स्तर पर पिछले स्विंग हाई से ऊपर ब्रेकआउट का संकेत देता है। दैनिक चार्ट के अनुसार, उच्च शीर्ष और तल जैसे सकारात्मक चार्ट पैटर्न बरकरार हैं, और वर्तमान में, निफ्टी एक नए उच्च शीर्ष के गठन की ओर आगे बढ़ रहा है। HDFC Securities  के वरिष्ठ तकनीकी अनुसंधान विश्लेषक Nagraj Shetty ने कहा, ‘मौजूदा ऊंचाई पर किसी भी उच्च शीर्ष उलटफेर की अभी भी कोई पुष्टि नहीं हुई है।

Pivot Point Calculator के अनुसार, Nifty को 21,722 पर शुरुआती प्रतिरोध का सामना करने का अनुमान है, जिसके बाद 21,789 और 21,969 के स्तर पर प्रतिरोध होगा। इसके विपरीत, नकारात्मक पक्ष पर संभावित समर्थन स्तर 21,542, उसके बाद 21,429 और 21,249 बताए गए हैं।

आज की Currency और Equity Markets पर नवीनतम अपडेट के लिए InvestingZilla के साथ जुड़े रहें। हमने विभिन्न समाचार प्लेटफार्मों से प्रमुख सुर्खियों की एक सूची एकत्र की है जो भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों बाजारों को प्रभावित कर सकती हैं।

GIFT Nifty (गिफ्ट निफ्टी)

GIFT निफ्टी व्यापक सूचकांक के लिए मामूली सकारात्मक शुरुआत का संकेत देता है, जो 80 अंकों की बढ़त का संकेत देता है। GIFT Nifty futures 21,792 अंक के उच्चतम स्तर पर पहुंचने के बाद 21,751 अंक दर्ज किया गया।

US Markets (अमेरिकी बाज़ार)

S&P 500 futures बुधवार रात स्थिर रहा क्योंकि Benchmark Indices संभावित नई सर्वकालिक ऊंचाई के करीब पहुंच गया। Benchmark Indices और Nasdaq 100 दोनों से जुड़े future में न्यूनतम उतार-चढ़ाव देखा गया। Dow Jones इंडस्ट्रियल एवरेज फ्यूचर्स में 6 अंकों की मामूली गिरावट दर्ज की गई, जो स्थिर स्थिति के करीब है।

Wall Street पर मामूली सफल दिन के बाद, S&P 500 0.1 प्रतिशत की बढ़त के साथ रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच कर बंद हुआ। Nasdaq Composite ने सत्र के लिए लगभग 0.2 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की, जबकि 30-stock Dow 0.3 प्रतिशत बढ़कर समाप्त हुआ। हालाँकि बाज़ार की गतिविधियाँ धीमी थीं, लेकिन यह शेयरों के लिए एक मजबूत वर्ष की परिणति को दर्शाता है, जिसने निवेशकों का ध्यान आकर्षित किया है।

वर्ष में केवल दो व्यापारिक सत्र शेष रहने पर, Dow Jones Industrial Average और S&P 500 क्रमशः 13 प्रतिशत और 24 प्रतिशत से अधिक की बढ़त के साथ बंद होने की राह पर हैं। S&P 500 केवल 0.5 प्रतिशत के अंतर के साथ जनवरी 2022 से अपने उच्चतम समापन स्तर पर पहुंच रहा है।

European Markets (यूरोपीय बाज़ार)

बुधवार को European Markets बढ़त के साथ बंद हुए क्योंकि दुनिया भर के प्रमुख Indexes रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए। Pan-European Stoxx 600 index दिन के अंत में 0.27% की बढ़त के साथ समाप्त हुआ, जिसमें ऊर्जा और प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में क्रमशः 0.61% और 0.7% की बढ़त रही।

The European blue-chip index 478.87 के करीब कारोबार कर रहा था, जो नवंबर 2021 में 483.44 के अपने रिकॉर्ड समापन उच्च से बहुत नीचे नहीं था। यूरोपीय शेयर बाजार क्रिसमस दिवस और बॉक्सिंग डे के लिए सोमवार और मंगलवार को बंद थे।

अमेरिका में, S&P 500 भी मंगलवार को Wall Street पर सकारात्मक दिन के बाद अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंचने का लक्ष्य बना रहा है। बुधवार को अमेरिकी शेयरों में न्यूनतम बदलाव दिखे।

Asian Markets (एशियाई बाज़ार)

ऑस्ट्रेलिया के शेयरों ने गुरुवार को सकारात्मक शुरुआत की, जो दो साल के उच्चतम स्तर के करीब पहुंच गया, जबकि जापानी शेयरों में एक दिन पहले की तेजी के बाद शुरुआत में गिरावट आई। क्रिसमस की छुट्टी के बाद ऑस्ट्रेलिया और हांगकांग सहित बाजारों में बुधवार को कारोबार फिर से शुरू हुआ और दोनों तेजी के साथ बंद हुए। ऑनलाइन गेमिंग शेयरों में उछाल से चीन के शेयरों में उछाल आया।

ऑस्ट्रेलिया में The S&P/ASX 200 index 0.33 प्रतिशत बढ़ गया, जो अप्रैल 2022 के अंत के बाद से इसका उच्चतम स्तर बना हुआ है। सूचकांक वर्ष के अंत में 7.7 प्रतिशत से काफी अधिक होने की ओर अग्रसर है। पिछले सत्र में 1 प्रतिशत से अधिक की बढ़त के बाद जापान का निक्केई 225 खुले में 0.69 प्रतिशत गिर गया। व्यापक टॉपिक्स सूचकांक 0.45 प्रतिशत गिर गया। जापान के खुदरा बिक्री डेटा से पता चला कि नवंबर में 5.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो कि रॉयटर्स पोल के 5 प्रतिशत के अनुमान से अधिक है।

According to CEBR, India is projected to become the world’s third-largest economy by 2032 and the largest by the end of the century (सीईबीआर के अनुसार, भारत के 2032 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था और सदी के अंत तक सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने का अनुमान है)

Centre for Economics and Business Research (CEBR) की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत 2032 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है और सदी के अंत तक चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका को पीछे छोड़ते हुए ‘दुनिया की सबसे बड़ी आर्थिक महाशक्ति’ होने का दावा करने का अनुमान है। अर्थशास्त्र और व्यवसाय अनुसंधान (सीईबीआर) 27 दिसंबर को जारी किया गया।

CEBR की ‘World Economic League Table 2024’ रिपोर्ट में भारत के लिए 2024 से 2028 तक औसतन 6.5 प्रतिशत की निरंतर मजबूत आर्थिक वृद्धि का अनुमान लगाया गया है। इस प्रक्षेपवक्र से भारत को जर्मनी से आगे ले जाने की उम्मीद है, जिससे यह 2027 में चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा और बाद में जापान को पीछे छोड़ देगा। 2032 तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था का दर्जा।

रिपोर्ट में भारत की आर्थिक प्रगति के प्रमुख कारकों को जिम्मेदार ठहराया गया है, जिसमें इसकी बड़ी और युवा आबादी, बढ़ता मध्यम वर्ग, एक गतिशील उद्यमशीलता क्षेत्र और बढ़ता वैश्विक आर्थिक एकीकरण शामिल है।

आशावादी दृष्टिकोण के बावजूद, CEBR भारत के लिए सावधानी बरतने की सलाह देता है, गरीबी में कमी, असमानता, मानव पूंजी और बुनियादी ढांचे में सुधार और पर्यावरणीय स्थिरता की खोज जैसी चुनौतियों का समाधान करने की आवश्यकता पर जोर देता है।

SEBI has announced an extension of the deadline for mutual fund and Demat account nominations beyond December 31 (सेबी ने म्यूचुअल फंड और डीमैट खाता नामांकन की समय सीमा 31 दिसंबर से आगे बढ़ाने की घोषणा की है)

SEBI ने Mutual Fund और शेयर बाजार निवेशकों के लिए अपने निवेश के लिए नामांकन प्रक्रिया पूरी करने की समय सीमा एक बार फिर बढ़ा दी है। 27 दिसंबर को जारी एक परिपत्र के अनुसार, मूल 31 दिसंबर की समय सीमा अब 30 जून, 2024 तक बढ़ा दी गई है। निवेशकों को इस नई समय सीमा के अनुसार एक घोषणा प्रस्तुत करके एक नामांकित व्यक्ति चुनना होगा या स्पष्ट रूप से नामांकन से बाहर निकलना होगा।

यह विस्तार अनुपालन को सुविधाजनक बनाने और निवेशकों की सुविधा बढ़ाने के उद्देश्य से बाजार सहभागियों के प्रतिनिधित्व के जवाब में आता है। यह मूल 30 सितंबर की समय सीमा से 31 दिसंबर तक के पिछले विस्तार का अनुसरण करता है। ये बार-बार समय सीमा विस्तार उन निवेशकों को राहत प्रदान करते हैं जिन्हें नामांकन प्रक्रिया समय पर पूरी नहीं होने पर डेबिट के लिए अपने MF folios या Demat Accounts को फ्रीज करने के जोखिम का सामना करना पड़ सकता है। उन्हें मोचन या निकासी करने से रोकें।

Oil Prices (तेल की कीमतें)

पिछले दिन की उल्लेखनीय बढ़त के बाद बुधवार को तेल की कीमतें स्थिर हो गईं क्योंकि निवेशकों ने लाल सागर में घटनाक्रम पर बारीकी से नजर रखी। व्यापक मध्य पूर्व में चल रहे हमलों और बढ़े हुए तनाव के बावजूद, कुछ प्रमुख जहाज़ों ने व्यापार मार्ग से गुजरना फिर से शुरू कर दिया।

ब्रेंट क्रूड वायदा में 55 सेंट या 0.68 प्रतिशत की मामूली गिरावट देखी गई और यह 80.52 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। इसी तरह, यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड में 74 सेंट या 0.98 प्रतिशत की गिरावट आई और यह 74.83 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

पिछले सत्र में, दोनों बेंचमार्क में 2 प्रतिशत से अधिक की बढ़त दर्ज की गई थी, जो लाल सागर में जहाजों पर ताजा हमलों से प्रेरित थी, जिससे संभावित शिपिंग व्यवधानों के बारे में चिंताएं बढ़ गई थीं। अतिरिक्त समर्थन अमेरिकी ब्याज दर में कटौती की आशावादी उम्मीदों से आया, जो आर्थिक विकास और ईंधन की मांग को प्रोत्साहित कर सकता है।

यमन के ईरान समर्थित हौथी मिलिशिया के हमलों के बावजूद, क्षेत्र में एक बहुराष्ट्रीय टास्क फोर्स की तैनाती के बाद, मेर्स्क और फ्रांस की सीएमए सीजीएम जैसी प्रमुख शिपिंग कंपनियों ने लाल सागर से गुजरना फिर से शुरू कर दिया।

Dollar Index (डॉलर सूचकांक)

Future कारोबार में डॉलर इंडेक्स में 0.59 फीसदी की गिरावट आई और यह 100.87 पर बंद हुआ, जबकि एक डॉलर की कीमत लगभग 83.28 रुपये रही।

Gold Prices (सोने की कीमत)

साल के आखिरी सप्ताह के शांत कारोबारी माहौल में बुधवार को सोने की कीमतें स्थिर रहीं। हालाँकि, कीमती धातु तीन वर्षों में अपने सबसे प्रभावशाली वार्षिक प्रदर्शन को चिह्नित करने के लिए तैयार थी, इस उम्मीद से प्रेरित होकर कि फेडरल रिजर्व 2024 की पहली तिमाही में दर में कटौती लागू करेगा।

सोना 2,067.14 डॉलर प्रति औंस पर कायम रहा, जो शुक्रवार को दर्ज किए गए दो सप्ताह के उच्चतम स्तर 2,070.39 डॉलर के करीब रहा। बुलियन 10 प्रतिशत से अधिक की मजबूत बढ़त के साथ वर्ष के समापन की राह पर था, जो 2020 के बाद से अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था।

इस बीच, American Gold Future में 0.5 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, जो 2,079.20 डॉलर प्रति औंस तक पहुंच गया। सोने का समर्थन करने वाला प्राथमिक उत्प्रेरक अगले साल अमेरिका में ब्याज दर में कटौती की उम्मीद है, जैसा कि Reliance Securities के एक वरिष्ठ विश्लेषक Jigar Trivedi ने बताया है।

कम ट्रेडिंग वॉल्यूम के बावजूद, Trivedi ने सुझाव दिया कि हाजिर सोना बुधवार और गुरुवार को $2,050 से $2,070 के बीच रेंज बनाए रख सकता है। सीएमई फेडवॉच टूल के अनुसार, हाल के ठंडे अमेरिकी मुद्रास्फीति आंकड़ों ने वित्तीय बाजारों में फेड द्वारा अगले साल मार्च में ब्याज दर में कटौती की उम्मीदों को बढ़ा दिया है, व्यापारियों के पास वर्तमान में लगभग 80 प्रतिशत संभावना है।

FIIs and DIIs (एफआईआई और डीआईआई)

विदेशी संस्थागत निवेशकों (FIIs) ने शुद्ध खरीदार बनने की अपनी प्रवृत्ति को उलट दिया, जिससे सात सत्रों की बिकवाली का सिलसिला समाप्त हो गया। उन्होंने 2,926.05 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे. दूसरी ओर, एनएसई के अनंतिम आंकड़ों के मुताबिक, घरेलू संस्थागत निवेशकों (DII) ने लगातार छह दिनों की खरीदारी के बाद 27 दिसंबर को 192.01 करोड़ रुपये के स्टॉक बेचकर अपना रुख बदल दिया।

Note: ये खबर हमने केवल आपकी जानकारी के लिए बनाई है। इस तरह की खबर से अपडेट रहने के लिए देखते रहें investingzilla.com

और पढ़ें :