Fluctuations In Stock Market India This Week News | लाल सागर संकट और कोविड से लेकर FII Flow तक, ये कारक बाजार की दिशा तय करेंगे

Stock Market India This Week News: लाल सागर संकट, कोविड-19 मामले, तेल की कीमतें, FII flow, कच्चे तेल की कीमतें, घरेलू डेटा रिलीज और आगामी आईपीओ जैसे कारकों पर विशेष ध्यान देने के साथ इस सप्ताह शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव का अनुमान लगाएं। गौरतलब है कि क्रिसमस की छुट्टी के उपलक्ष्य में शेयर बाजार सोमवार (25 दिसंबर) को बंद रहेगा।

Stock Market India This Week News: From Red Sea crisis and Covid cases to FII flow, these factors will decide the direction of the market (लाल सागर संकट और कोविड मामलों से लेकर FII Flow तक, ये कारक बाजार की दिशा तय करेंगे)

हम उन कारकों पर अंतर्दृष्टि साझा कर रहे हैं जो मंगलवार, 26 दिसंबर से शुरू होने वाले सप्ताह में बाजार की चाल को प्रभावित करेंगे। बाजार की दिशा विभिन्न कारकों से तय होगी, जिसमें लाल सागर संकट जैसी भू-राजनीतिक चिंताएं, कोविड मामलों से संबंधित चल रहे विचार और विदेशी संस्थागत निवेश (FII) प्रवाह की गतिशीलता शामिल हैं।

Red Sea Crisis (रेड सी क्राइसिस)

हौथी विद्रोहियों ने इज़राइल-गाजा संघर्ष में हमास के प्रति अपना समर्थन व्यक्त किया है, जिसके कारण उन्होंने लाल सागर में वाणिज्यिक जहाजों को निशाना बनाया है। नतीजतन, कई कंपनियों ने परिचालन को निलंबित करने या शिपिंग मार्गों के समायोजन सहित उपाय किए हैं।

इस निर्णय के परिणामस्वरूप माल ढुलाई दरों में वृद्धि हुई है, जिसका कारण लंबे मार्ग और आपूर्ति की मात्रा में कमी है। CNBC की रिपोर्ट के अनुसार, 21 दिसंबर तक 2.1 मिलियन से अधिक कार्गो कंटेनर ले जाने वाले लगभग 158 जहाजों को लाल सागर से दूर ले जाया गया था। इस कार्गो की अनुमानित कीमत 105 अरब डॉलर आंकी गई है।Stock market india this week news today live

ICRA Limited में कॉर्पोरेट रेटिंग के सहायक उपाध्यक्ष और सेक्टर प्रमुख वरुण गोगिया के अनुसार, लॉजिस्टिक्स लागत में व्यापक वृद्धि की उम्मीद है। इससे भारतीय निर्यातकों और आयातकों के लिए इन बढ़ी हुई लागतों को अंतिम उपयोगकर्ता तक स्थानांतरित करने में कठिनाई हो सकती है। क्या लाल सागर में संघर्ष जारी रहना चाहिए या तीव्र होना चाहिए, इससे मुद्रास्फीति का दबाव बढ़ सकता है।

COVID-19 Cases (कोविड-19 केसेस)

भारत में कोविड-19 के नए जेएन.1 वैरिएंट का प्रचलन बढ़ रहा है। जवाब में, केंद्र सरकार ने राज्यों को निरंतर निगरानी बनाए रखने और इन्फ्लूएंजा सहित तीव्र श्वसन रोगों के सभी मामलों की रिपोर्ट करने का निर्देश दिया है।

राज्यों से भी आग्रह किया गया है कि वे COVID-19 परीक्षण दिशानिर्देशों का पालन करते हुए सभी जिलों में गहन परीक्षण सुनिश्चित करें। स्थिति के और बिगड़ने पर भविष्य में बाजार पर संभावित असर पड़ सकता है।

FII Flow (FII फ्लो)

जैसे ही भूराजनीतिक चिंताएँ फिर से उभरीं, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने पिछले सप्ताह 6,300 करोड़ रुपये की भारतीय इक्विटी का विनिवेश किया। कुछ विश्लेषकों ने इस बिकवाली का कारण मुनाफावसूली बताया है। इस बीच, घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) ने उसी सप्ताह के दौरान 8,900 करोड़ रुपये की इक्विटी हासिल की।

हालाँकि, चालू महीने में, नकदी बाजार में घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) की तुलना में विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) प्रमुख खरीदार रहे हैं। विश्लेषकों का अनुमान है कि 2024 में अमेरिकी ब्याज दरों में और गिरावट की आशंका के साथ, विदेशी निवेशकों की खरीदारी का रुझान पूरे साल बने रहने की संभावना है।

Oil Prices (ऑयल प्राइसेस)

Reuters की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ओपेक से अलग होने के बाद अंगोला द्वारा कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ाने की आशंका के कारण शुक्रवार को तेल की कीमतों में गिरावट देखी गई. ब्रेंट वायदा सप्ताह के अंत में 0.4% की गिरावट के साथ 32 सेंट की गिरावट के साथ 79.07 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ, जबकि यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) क्रूड में 0.5% की गिरावट देखी गई, जो 33 सेंट की गिरावट के साथ 73.56 डॉलर पर बंद हुआ।

हालाँकि, सप्ताह के दौरान, तेल की कीमतों में वृद्धि देखी गई, जो अमेरिकी अर्थव्यवस्था से संबंधित उत्साहजनक समाचारों और लाल सागर में जहाजों पर हौथी हमलों के बीच बढ़ती आपूर्ति लागत के बारे में आशंकाओं से प्रेरित थी।

Domestic Data Release (घरेलू डेटा रिलीज़)

व्यापारी और निवेशक बैंक ऋण वृद्धि, जमा वृद्धि, विदेशी मुद्रा भंडार और बुनियादी ढांचा उत्पादन डेटा जैसे कारकों पर बारीकी से ध्यान देंगे। ये विवरण 29 दिसंबर को बाज़ार बंद होने के बाद जारी किए जाने वाले हैं।

IPO & Listing (IPO और लिस्टिंग)

  • SME Segment में सूचीबद्ध होने वाली कंपनियों के संदर्भ में, Sahara Maritime 26 दिसंबर को शेयर बाजार में सूचीबद्ध होने के लिए निर्धारित है, जबकि Shanti Spintex and Electro Force (India) 27 दिसंबर को सूचीबद्ध होने के लिए निर्धारित हैं। Trident Techlabs, Supreme Power Equipment, and Indifra की लिस्टिंग 29 दिसंबर को होने की उम्मीद है।
  • 2023 के आखिरी सप्ताह में प्राथमिक बाजार में सक्रिय रहने की उम्मीद है, हालांकि मेनबोर्ड सेगमेंट से कोई नया IPO लॉन्च करने की योजना नहीं है। Innova Captab IPO, जिसका मूल्य 570 करोड़ रुपये है, 26 दिसंबर को बंद होने वाला है। इसके अलावा, पिछले सप्ताह समाप्त हुए सभी आईपीओ आने वाले सप्ताह में शेयर बाजार में सूचीबद्ध होने वाले हैं।
  • 26 दिसंबर को Muthoot Microfin, Motisons Jewelers, and Suraj Estate Developers की स्टॉक लिस्टिंग की उम्मीद है। इसके बाद, 27 दिसंबर को Happy Forgings, RBZ Jewelers, and Credo Brands Marketing के लिए स्टॉक लिस्टिंग निर्धारित है। आज़ाद इंजीनियरिंग 28 दिसंबर को अपने शेयर सूचीबद्ध करने के लिए तैयार है, इसके बाद 29 दिसंबर को इनोवा कैपटैब सूचीबद्ध होगी।
  • KC Energy & Infra IPO साल का आखिरी सार्वजनिक निर्गम होगा, जो 28 दिसंबर को खुलेगा और 2 जनवरी को बंद होगा। Trident Tech Labs, Supreme Power Equipments, and Indifra के लिए चल रहे आईपीओ दिसंबर के आगामी सप्ताह में समाप्त होंगे। 26. इसके साथ ही, Sameera Agro and Infra का इश्यू 27 दिसंबर को बंद होने वाला है।
  • जब SME Segment में सार्वजनिक पेशकश की बात आती है, तो IPO for AIK Pipes and Polymers 26 से 28 दिसंबर तक खुलने वाला है। निवेशक Shri Balaji Valve Components, Manoj Ceramic, HRH Next Services, and Akanksha Power & Infrastructure आईपीओ में 27 से 29 दिसंबर तक पावर और इंफ्रास्ट्रक्चर भाग लेने पर विचार कर सकते हैं।

There was a decline in the market last week (पिछले हफ्ते बाजार में रही थी गिरावट)

पिछले पूरे कारोबारी हफ्ते में सेंसेक्स में 0.36% की गिरावट दर्ज की गई, जबकि निफ्टी में 0.53% की गिरावट देखी गई। खास तौर पर कारोबारी हफ्ते के आखिरी दिन शुक्रवार (22 दिसंबर) को शेयर बाजार में गिरावट देखने को मिली.

सेंसेक्स 241 अंकों की बढ़त के साथ 71,106 पर बंद हुआ और निफ्टी 94 अंकों की बढ़त के साथ 21,349 पर बंद हुआ। सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 20 में तेजी देखी गई, जबकि 10 में गिरावट देखी गई। विशेष रूप से, आईटी और रियल्टी क्षेत्रों ने इस अवधि के दौरान पर्याप्त वृद्धि प्रदर्शित की।

Note: ये खबर हमने केवल आपकी जानकारी के लिए बनाई है। इस तरह की खबर से अपडेट रहने के लिए देखते रहें investingzilla.com

और पढ़ें :